ये टिप्स आजमा के देखें, ऊनी कपड़े रहेंगे बिल्कुल नए जैसे

News85 January 8, 2017 0

woolen-clothesजिस तरह से ठंड के मौसम में ऊनी कपड़े आपको गर्म रखते हैं, वैसे ही आपको भी उनका अच्छे से ख्याल रखना पड़ता है। वरना वो अपनी चमक खो देते हैं, तो चलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे आप ऊनी कपड़ों को बिल्कुल नए जैसा रख सकते हैं- ऐसे धोएं ऊनी कपड़ों कोः- साफ-सफाई बेहद जरूरी है। हफ्ते में एक बार ऊनी कपड़ों को धोएं। मगर गलती से भी उन्हें वाशिंग मशीन में न डालें। धोने से पहले कपड़ों को पानी में पांच से दस मिनट के लिए डाल दें, फिर माइल्ड डिटर्जेन्ट से धोएं। एक बात का और ध्यान रखें, कपड़ों को धोते समय ब्रश का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। हल्के हाथ से ही रगड़ें।

सुखाते समय रखें ये ध्यानः- जिस तरह से ऊनी कपड़ों को वाशिंग मशीन में न धोंए, वैसे ही उन्हें ड्रायर में सुखाने से भी बचें। इससे इनका शेप बिगड़ जाता है। रूम टेम्प्रेचर पर फर्श पर नीचे डालकर कपड़ों को सुखाएं। दूसरे कपड़ों की तरह हैंगर या रस्सी पर टांगकर न सुखाएं। इससे ये तनकर खराब हो जाते हैं। वहीं तेज धूप में सुखाने से भी बचें। कुछ इस तरह करें प्रेसः- अगर प्रेस करना है तो स्टीम प्रेस करें। स्वेटर, कार्डिगन या दूसरे ऊनी कपड़ों को कभी भी सीधा प्रेस न करें। उल्टा करके ही प्रेस करें।

वहीं वुलन सेटिंग के बाद प्रेस करें। ये टिप्स भी हैं बड़े काम के -ऊनी कपड़ो से धूल साफ करने के लिए सॉल्ट पेपर का इस्तेमाल करें। -किसी भी कपड़े पर दाग लगने के तुरंत बाद पानी में डाल दें तो दाग निकल जाता है। -भूलकर भी गरम कपड़ों को गरम पानी में न भिगोएं। -कलर ना जाएं, इसलिए कपड़ों को पहले कुछ देर के लिए सेंधा नमक में भिगो दें। -ऊनी कपड़ों पर ब्लीच या अमोनिया का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। -हल्के भीगे कपड़ों को वार्डरोब में न रखें।

 

Leave A Response »