ओवैसी ने 11 सीटों पर उतारे अपने कैंडिडेट, बिगड़ सकता है सपा-बसपा का खेल

News85 January 10, 2017 0

obaisi-llलखनऊ,  यूपी विधानसभा चुनाव के लिए ऑल इण्डिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन (एआईएमआईएम) ने भी कमर कस ली है। सोमवार को एआईएमआईएम ने चुनावों के लिए अपने 11 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। एआईएमआईएम के उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष शौकत अली ने सोमवार की देर शाम विधानसभा चुनाव 2017 के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। एआईएमआईएम की ओर से जारी की गई सूची की मानें तो पहले चरण के लिए चार उम्मीदवार मैदान में उतारे गए हैं।

पहले चरण में आगरा दक्षिण, अलीगढ़ की कोल, फिरोजाबाद और कैराना सीट से उम्मीदवार उतारे गए हैं। अगर 2012 के विधानसभा चुनावों के नतीजों पर निगाह डालें तो कैराना और कोल सीट पर सपा का कब्जा है तो आगरा दक्षिण और फिरोजाबाद सीट पर भाजपा का कब्जा है। हालांकि कैराना सीट भी भाजपा के कब्जे में थी। लेकिन उपचुनाव के दौरान ये सीट सपा के पाले में आ गई। एआईएमआईएम ने दूसरे चरण के लिए जिन सात सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं वो भी खासे चौकाने वाले हैं।

सात में से एक सीट पर भाजपा तो दो सीट पर बसपा का कब्जा है। बाकी की चार सीट सपा के पास हैं। ये सात सीटें हैं सहारनपुर बसपा, बेहत बसपा, कुंडरकी एसपी, बरेली सिटी बीजेपी, अमरोहा एसपी, मुरादाबाद सिटी एसपी और मुरादाबाद देहात एसपी हैं। खास बात ये है कि ये सभी वो सीट हैं जहां मुस्लिम वोटरों की संख्या अच्छी खासी बताई जाती है। दूसरी ओर सूची जारी होने के बाद एआईएमआईएम का किसी भी बड़े दल के साथ गठबंधन होने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। लेकिन सीटों के गणित को देखें तो अभी पीस पार्टी और एआईएमआईएम की बीच गठबंधन की चर्चाएं खत्म नहीं हुई हैं।

 

Leave A Response »