गे खिलाड़ी खुलकर सामने आएं- क्लार्क

News85 January 11, 2017 0

gregलंदन, इंग्लैंड फुटबाल के अध्यक्ष ग्रेग क्लार्क ने समलैंगिक खिलाडियों को हरसंभव मदद मुहैया कराने का भरोसा दिलाते हुए एकजुटता के साथ सामने आने की अपील की है। क्लार्क ने अपने साक्षात्कार में कहा कि मैंने यह संदेश दिया है कि शीर्ष स्तर पर सभी खिलाड़ी एकजुट होकर सामने आएं। प्रीमियर लीग, फुटबॉल लीग और एफए यह सत्र के शुरू में कर सकता है। हम उनकी हर संभव मदद करने के लिये तैयार हैं। गौरतलब है कि सितंबर से एफए अध्यक्ष का पद संभाल रहे क्लार्क ने पहले समलैंगिक खिलाडियों को सामाजिक रूप से भेदभाव, प्रशंसकों के गुस्से का शिकार होने के डर से सामने नहीं आने की अपील की थी।

उन्होंने कहा मेरा मानना है कि फुटबॉल को अब समलैंगिक खिलाडियों को सुरक्षित माहौल मुहैया कराने के लिये अपने प्रयासों में तेजी लानी होगी। खिलाड़यिों को अब अपने असली व्यक्तित्व को सामने लाने की जरूरत है। क्लार्क ने पिछले चार सप्ताह में 15 समलैंगिक खिलाडियों से मुलाकात की है जिसमें कुछ फुटबॉल खिलाड़ी भी शामिल है। एफए अध्यक्ष ने कहा कि हमारे लिए शीर्ष स्तर पर फुटबॉलरों में किसी गे प्रतिनिधि को चुनना आसान नहीं है क्योंकि कई खिलाड़ी दुनिया के सामने इस बात का खुलासा नहीं करना चाहते हैं।

वे इस प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए तैयार नहीं है। लेकिन मेरा मानना है कि उन्हें सामने आना चाहिये। बहुत कम समलैंगिक खिलाड़ी ही अब तक अपने करियर के दौरान खुलकर सामने आए हैं जिन्होंने इस बात को स्वीकारा है। इनमें अधिकतर समाज की प्रतिक्रिया, कोचों की प्रतिक्रिया और प्रशंसकों के डर से खुलकर सामने नहीं आये हैं। ब्रिटेन के एक मशहूर फुटबॉलर नार्विच सिटी के स्ट्राइकर रहे जस्टिन फाशानू ने वर्ष 1990 में एक अखबार में अपने समलैंगिक होने का खुलासा किया था लेकिन इसके आठ वर्ष बाद उन्होंने आत्महत्या कर ली थी।

 

Leave A Response »