क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने फीफा के शीर्ष पुरस्कार हासिल किए

News85 January 11, 2017 0

ronaldo500ज्यूरिख,  रीयाल मैड्रिड और पुर्तगाल के स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने देश और क्लब की टीम के साथ 2016 में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत फीफा का साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पहला पुरस्कार अपने नाम लिखवाया। लीसेस्टर सिटी के क्लाडियो रानियेरी को प्रीमियर लीग में उनकी टीम की परिकथा जैसी खिताबी जीत के बाद कल साल का सर्वश्रेष्ठ पुरूष कोच चुना गया। लेकिन 31 साल के रोनाल्डो के नाम रही जिन्होंने चिर प्रतिद्वंद्वी लियोनल मेस्सी और यूरोपीय चैम्पियनशिप में शीर्ष खिलाड़ी रहे फ्रांस के एंटोनी ग्रिजमैन को पछाड़कर साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार अपने नाम किया।

रोनाल्डो अपना तीसरा चैम्पियन्स लीग खिताब और पुर्तगाल के साथ यूरो 2016 जीतने के बाद पहले ही बेलोन डिओर खिताब अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने चैम्पियन्स लीग में 12 मैचों में 16 गोल दागे थे। फीफा अध्यक्ष जियानी इनफेंटिनो से पुरस्कार हासिल करने के बाद रोनाल्डो ने कहा, 2016 मेरे करियर का सर्वश्रेष्ठ साल रहा। दूसरी तरफ 65 साल के रानियेरी ने रीयाल के मैनेजर जिनेदिन जिदान और पुर्तगाल के मैनेजर फर्नांडो सांतोस को पछाड़कर सर्वश्रेष्ठ कोच का खिताब अपने नाम किया। उन्हें अर्जेन्टीना के महान खिलाड़ी डिएगो माराडोना ने सर्वश्रेष्ठ कोच की ट्राफी दी।

पिछले सत्र में बामुश्किल रेलिगेशन से बचने के बाद लीसेस्टर ने इस साल सबको हैरान करते हुए खिताब जीता था। खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय टीमों के कोचों और कप्तानों के अलावा पत्रकारों के चुनिंदा समूह और प्रशंसकों के वोट के जरिये किया गया। रोनाल्डो को 31दृ5 प्रतिशत जबकि मेस्सी को 26दृ4 प्रतिशत वोट मिले। मेस्सी ने इस पुरस्कार समारोह में हिस्सा नहीं लिया जिसकी सह प्रस्तोता अमेरिकी अभिनेत्री इवा लोंगोरिया थी। अमेरिकी मिडफील्डर कार्ली लायड को 2016 की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुना गया।

साल की सर्वश्रेष्ठ फिफप्रो टीम में 11 में से नौ खिलाड़ी स्पेन की ला लीगा के रहे जिनकी अगुआई रोनाल्डो और मेस्सी ने की। बायर्न म्यूनिख के गोलकीपर मैनुएल न्युर ने लगातार चौथे साल टीम में जगह बनाई। फीफा ने कोलंबिया की टीम एटलेटिको नेसियोनल को फेयर प्ले पुरस्कार के लिए चुना। टीम ने दक्षिण अमेरिकी फुटबाल की संचालन संस्था को क्षेत्रीय क्लब खिताब चौपेकोएंस को देने को कहा था जब ब्राजील की इस टीम के अधिकांश खिलाड़ी फाइनल के पहले चरण की यात्रा के दौरान विमान दुर्घटना में मारे गए थे।

 

Leave A Response »