फीफा विश्व कप 2026 में भारत-चीन भी हो सकते हैं शामिल

News85 January 11, 2017 0

fifaज्यूरिख,  दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल के सबसे बड़े संगठन फीफा ने अपने सबसे बड़े टूर्नामेंट फीफा विश्व कप में टीमों की संख्या 32 से बढ़ाकर 48 कर दी है। इन टीमों को तीन वर्गों में बांटा जाएगा। हर वर्ग में 16-16 टीमें होंगी। भारत और चीन को भी 2026 विश्वकप में शामिल किए जाने की संभावना है। विश्व कप में टीमों की संख्या बढ़ाने के पीछे फीफा का मुख्य उद्देश्य चीन और भारत के बाजार का फायदा उठाना है।

चीन ने अब तक सिर्फ एक बार (2002 में) विश्व कप के लिए क्वालिफाई किया है। वहीं, भारत एक बार भी इस टूर्नामेंट में नहीं खेला है। फीफा रैंकिंग में भारत अभी 135वें स्थान पर है। इस कदम से फीफा की आय 43 हजार करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है। यह 2018 में रूस में होने वाले विश्वकप की आय से 4000 करोड़ रुपये ज्यादा है।

अध्यक्ष जियानी इनफेंटिनो की योजना को हर तरफ से समर्थन मिला। इनफेंटिनो को फरवरी में सेप ब्लॉटर की जगह चुना गया था। वह टूर्नामेंट को व्यापक करने के पक्षधर रहे हैं। उनकी इस योजना को ऐसे देशों में खेल को बढ़ावा देने के तौर पर देखा जा रहा है, जिन्होंने कभी विश्व कप के लिए क्वालिफाई नहीं किया। फीफा में 211 सदस्य संघ हैं।

 

Leave A Response »