सर्दियों में लगाएं ये फेस पैक और चेहरा बनाएं नम

News85 January 12, 2017 0

faceचेहरे को सुंदर बनाने में फेस पैक का काफी योगदान होता है खासतौर पर घर पर बनाए गए फेस पैक का। अब तो सर्दियों का मौसम आ चुका है तो ऐसे में त्वचा बहुत रूखी हो जाती है। आप चाहे जितनी क्रीम और लोशन लगाएं पर त्वचा रूखी की रूखी रहती है। सर्दियों में तेज हवा के झोंको से चेहरे के अंदर की नमी पूरी तरह से गायब हो जाती है। इसलिये ऐसे में जरुरी है कि आप चेहरे पर प्राकृतिक फेस पैक लगाएं और चेहरे के अंदर नमी भरें। नमी प्रदान करने के लिये दही, एवाकोडो, ग्लीसरीन, पपीता, बेसन और दही जैसे अनेको सामग्रियों का प्रयोग कर सकती हैं। चलिये जानते हैं सर्दियों में चेहरे को कौन से फेस पैक से नमी प्रदान कर सकते हैं। यहां पर हर चेहरे की प्रकृति के हिसाब से फेस पैक दिये जा रहे हैं। सर्दियों में नींबू का प्रयोग ना करें क्योंकि इससे चेहरा ड्राई हो जाता है।

एवाकाडो फेस पैक – एवाकोडो को पीस कर उसमें ऑलिव ऑइल मिलाइये। इस फेस पैक को गीले चेहरे परलगाइये। 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

शहद और दूध – पैक बनाने के लिये इन दोनों चीजों को मिलाइये और केवल 5 मिनट के लिये चेहरे पर रखिये। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये।

केला पैक – केला चेहरे को टाइट और उसमें पोषण भरता है। सर्दियों में केले को मैश कर के उसमें शहद और दही मिलाइये ओटमील फेस पैक – ओटमील फेस पैक स्क्रब का काम भी करता है। इसे शहद और दही के साथ मिक्स करें और उसमें कुछ बूंद ग्लीसरीन मिलाएं। फिर इसे 10 मिनट तक के लिये चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें।

पपीता – पपीता चेहरे को नमी प्रदान करता है। इसे मसल कर उसमें दूध मिलाइये। इस पैक को 10 मिनट के लिये चेहरे पर लगाइये और सूखने के बाद धो लीजिये।

ग्लीसरीन – चेहरे को नमी देने के लिये ग्लीसरीन को रोज वॉटर मिला कर लगाएं। ऐसा करने से चेहरा बिल्कुल टोन हो जाएगा और नमी भी बरकरार रहेगी।

संतरा और शहद – संतरे के छिलके को सुखा कर पीस लें और उसमें दूध और शहद मिला कर पेस्ट बनाएं। बादाम तेल और मिल्क पाउडर – रूखी त्वचा से बचने के लिये बादाम तेल और मिल्क पाउडर मिला कर लगाएं। इसे लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है और चेहरे पर नमी भीआती है।

बेसन और दही – इस पैक को बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इसमें नींबू ना मिलाएं नहीं तो चेहरा रूखा हो जाएगा।?

 

Leave A Response »