Breaking News

10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम में हुआ बड़ा बदलाव….

लखनऊ, यूपी बोर्ड नकलविहीन परीक्षा कराने के साथ-साथ अब बेहतर परिणाम पर फोकस करने में लगा हुआ हैं. जिसके लिए यूपी बोर्ड ने कुछ अहम बदलाव किए हैं. साथ ही सर्वोच्च अंकों की श्रेणी में छात्रों का ग्राफ बढ़ाने के लिए अब प्री-बोर्ड परीक्षाएं भी कराने की तैयारी कर रहा हैं. यह सिस्टम अभी तक सीबीएसई व सीआइएससीई बोर्ड में ही लागू था लोकिन अब यह नियम यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में लागू किया जाएगा.

सपा ने जारी की प्रवक्ताओं की लिस्ट….

शिवपाल सिंह ने आखिर क्यों दी, इस युवा को संगठन मे सबसे अहम जिम्मेदारी ?

यूपी बोर्ड एग्जाम से पहले अब लखनऊ के छात्र प्री बोर्ड एग्जाम देंगे. यूपी बोर्ड एग्जाम में बेहतर रिजल्ट के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है. इसके तहत एक नहीं बल्कि 2-2 बार प्री बोर्ड एग्जाम देने होंगे. जानकारी के अनुसार दो बार प्रीबोर्ड की यह व्यवस्था पहली बार लागू की गई है.  बता दें कि लखनऊ के 766 विद्यालयों में करीब 98 हज़ार छात्र पंजीकृत हैं.

सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया दिवाली गिफ्ट,मिलेगा ये फायदा

मुंह से ठांय-ठांय की आवाज निकालकर एनकाउंटर करने वाले दरोगा को किया जाएगा सम्मानित

प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन केवल लखनऊ जिले के लिए ही लागू है. डीआईओएस ने बताया कि प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन इसलिए किया जा रहा है ताकि छात्र इस बार बेहतर अंकर प्राप्त कर अपना नाम कर सकें. उन्होंने आगे कहा कि शिक्षकों को अपने स्कूल के बच्चों को इस बारे में बताना होगा कि जो बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करेगा उसे मुख्यमंत्री द्वारा एक लाख रूपए का इनाम दिया जाएगा साथ ही उसके घर तक सड़क बनवाई जाएगी. ऐसा करने से विद्यार्थी प्रेरित होंगे और दोगुनी मेहनत कर सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने में लग जाएंगे.

शिवपाल यादव ने नए घर में किया गृह प्रवेश, सेक्युलर मोर्चे का बनेगा कार्यालय

जानिए दुनिया की सबसे कीमती चीज के बारे में,कीमत जानकर उड़ जाएगें होश

डीआईओएस ने आगे कहा कि सभी स्कूलों को सूचित किया गया है कि 15 नवंबर तक अपने पाठ्यक्रम को पूरा करवाना होगा. पाठ्यक्रम पूरी कराने के बाद शिक्षकों को 15 दिनों तक पाठ्यक्रम का रिवीजन करवाना होगा. इसी कड़ी में उन्होंने आगे कहा कि दिसंबर और जनवरी के पहले हफ्ते में प्री-बोर्ड परीक्षाए करानी होगी क्योंकि सात फरवरी से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. इससे पहले ही प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित कर उसका विश्लेषण करना होगा. साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना होगा व अंकों के अनुसार छात्रों की तैयारी करवानी होगी.

RTI का सबसे बड़ा खुलासा,जानिए आखिर कैसे अंग्रेजों के पास पहुंचा बेशकीमती कोहिनूर हीरा…

यूपी बोर्ड के डुप्लीकेट प्रमाणपत्र और अंकपत्र के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

हो जाईये सावधान, क्योंकि अब सरकार ने भी इस समस्या पर खड़े कर दिये हाथ ?

यूपी के अंबेडकर नगर में BSP नेता और ड्राइवर की गोली मारकर हत्या, दो घायल..

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com