Breaking News

लाखों कर्मचारियों की पेंशन के लिए वेतन से कटी रकम ‘गायब’, अटेवा ने बताया सबसे बड़ा घोटाला

नई दिल्ली, सरकारी कर्मचारियों द्वारा मेहनत से कमाई गई तनख्वाह का एक अच्छा खासा भाग पेंशन के नाम पर कट जाता है. कर्मचारी पेंशन को अपनी  बुढ़ापे की लाठी मानकर अपना पेट काटकर भी इसमे पैसै जमा करतें हैं. लेकिन अगर उनकी यही रकम मे गोलमाल हो जाये तो जानिये उनपर क्या गुजरेगी? एेसा ही हुआ है, यूपी के सरकारी कर्मचारियों के साथ. यह खुलासा देश की सबसे बड़ी ऑडिट एजेंसी सीएजी की एक रिपोर्ट मे हुआ है.

अब सपा और बसपा की होगी संयुक्त बैठक,मिलकर करेंगे काम-अखिलेश यादव

शिवपाल यादव ने समाजवादी सेक्युलर मोर्चा को लेकर जारी की प्रवक्ताओं की पहली लिस्ट…

सीएजी की जांच रिपोर्ट के अनुसार,  यूपी मे लाखों सरकारी कर्मचारियों की पेंशन में भारी गोलमाल की बात सामने आयी है. उनके  पेंशन के लिए वेतन से कटी रकम ‘गायब’ है. यूपी में नई पेंशन व्यवस्था(एनपीएस) के अंतर्गत  तीन साल में राज्य कर्मचारियों के वेतन से कितनी धनराशि काटी गई और सरकार ने कितना जमा किया इसमे भारी गोलमाल है. सूत्रों के अनुसार, इसका कोई सही ब्यौरा उपलब्ध नही है. बात यहीं खत्म नही होती है  बाद के वर्षों में भी जो धनराशि से उनके वेतन कटी  उसे भी ठीक से संबंधित खाते में जमा नहीं किया गया है.

अखिलेश यादव का बीजेपी सरकार पर बड़ा हमला,कहा चुनाव से पहले ही सरकार ने मानी हार…

देश की जांच एजेंसियों को रुलाने वाला,मीडिया के सामने रोया

 कैग की वर्ष 2018 की रिपोर्ट नंबर एक के अनुसार,  नई पेंशन योजना के अंतर्गत यूपी में कर्मचारियों के वेतन से 2005 से 2008 तक हुई कटौती की धनराशि का ब्यौरा ही उपलब्ध ही नहीं है. कितनी धनराशि सरकार ने काटी और कितना अंशदान सरकार ने किया यह ब्यौरा उपलब्ध नही है. यह भी नहीं पता चला कि अगर कटौती हुई तो उससे अर्जित  एनएसडीएल में जमा हुआ या नहीं.  इन तीन सालों मे कितनी धनराशि का निवेश हुआ यह भी नहीं पता चल सका.

UPPSC ने निकाली Civil Judge की बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन…

अखिलेश यादव नजर आये आज मजाकिया मूड में,देखिए क्या कहा….

 वर्ष 2008-09 के बीच सरकारी कर्मचारियों की पेंशन के लिए वेतन से 2830 करोड़ रुपये की कटौती हुई. जिसके लिये राज्य सरकार ने  सिर्फ 2247 करोड़ रुपये  अंशदान किया.  कर्मचारी और सरकारी अंश मिलाकर 2008-09 से लेकर 2016-17 के बीच कुल 5660 करोड़ रुपये जुटे. इसमें से सिर्फ 5001.71 करोड़ रुपये ही सरकार ने पेंशन वाले खाते में भेजा. 545.68 करोड़ रुपये भेजा ही नहीं गया.  सबसे गंभीर बात यह रही कि 2015-16 में कर्मचारियों का अंश जो 636.51 करोड़ था, वह 2016-17 में 199.24 करोड़ हो गया. यह पैसा ट्रांसफर करने में बड़ी अनियमितता है.

अखिलेश यादव और उनकी मां साधना को लेकर ये क्या बोल गये अमर सिंह…

शिवपाल यादव को श्रीकृष्ण वाहिनी का मिला समर्थन, रणनीति का किया खुलासा

सीएजी ने नई पेंशन योजना में यूपी में हुए घपले पर तत्काल एक्शन की सिफारिश करते हुये राज्य सरकार से कहा है कि  इस बाबत तत्काल कार्रवाई की जाए. सभी कर्मचारियों को नई पेंशन स्कीम से जोड़ते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि उनके वेतन से जितनी धनराशि कट रही है और जितनी धनराशि सरकार जोड़ रही है, वह समय से NSDL खाते में पहुंचे.

UPSSSC को लेकर योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

टीवी पर LIVE शो के दौरान मशहूर लेखिका की मौत,देखें वीडियो

 दरअसल, नई पेंशन स्कीम के अंतर्गत सरकारी कर्मचारी के वेतन से होने वाली 10 फीसदी कटौती को सरकार बाजार में लगाती है, फिर उससे होने वाले लाभ के आधार पर ही सरकारी कर्मचारी को रिटायरमेंट पर पेंशन मिलेगी.  राज्य कर्मी नई पेंशन स्कीम को घाटे का सौदा मानते हैं. उनका कहना है कि पुरानी व्यवस्था के तहत सब कुछ निश्चित होता था. लेकिन नई पेंशन स्कीम के तहत हानि-लाभ सब बाजार पर निर्भर करता है. बाजार में अगर शेयर गिरेंगे तो नुकसान होगा. एेसे मे बुढ़ापे मे किसी का भविष्य सुरक्षित नही है.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर मायावती ने किया बड़ा खुलासा…..

मोर्चे की घोषणा के बाद शिवपाल यादव का आज लखनऊ मे पहला कार्यक्रम, सभी की निगाहें टिकी

कर्मचारी संगठनों द्वारा पहले ही सरकार की नई पेंशन स्कीम का विरोध कर इसे कर्मचारियों के साथ धोखा बताया जा रहा है और पुरानी पेंशन बहाली की मांग की जा रही है. पुरानी पेंशन की मांग को लेकर, सबसे लंबे समय से आंदोलनरत संगठन अटेवा के अध्यक्ष विजय कुमार बंधूजी ने कहा कि यह गोलमाल तो अभी यूपी मे सामने आया है. जबकि देश के हर राज्य मे इससे बड़ा गोलमाल कर्मचारियों की पेंशन की धनराशि मे किया जा रहा है. उन्होने तत्काल इसकी जांच की मांग करते हुये इसे देश का सबसे बड़ा घोटाला बताया है.

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने छोड़ा अपना पेशा,अब करेंगे ये काम….

शिवपाल यादव ने राष्ट्रपति से की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा…

अखिलेश यादव का बड़ा हमला,50 साल राज करने की बात करने वाले घमंड में ये बात भूल गये..?

बड़ी खुशखबरी, एटीएम कार्ड खोने पर बैंक दे रहा लाखों का बीमा….

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com