Breaking News

सीमा सुरक्षाबल और सशस्त्र सीमा बल को मिले नए प्रमुख, जानिये किसको मिली जिम्मेदारी ?

नयी दिल्ली,  सीमा की सुरक्षा करने वाले प्रमुख बलों सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) को रविवार को नए प्रमुख मिल गये। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी रजनीकांत मिश्रा पिछले अक्टूबर से एसएसबी के महानिदेशक का पद संभाल रहे थे। उन्होंने बीएसएफ के नए महानिदेशक के तौर पर कार्यभार संभाला है। उनके बैचमेट एस एस देसवाल एसएसबी के नए महानिदेशक बने हैं। बीएसएफ के विशेष महानिदेशक रहे देसवाल भारतीय पुलिस सेवा के हरियाणा कैडर से हैं।  दोनों प्रमुखों ने रविवार को अपने-अपने बलों का कार्यभार संभाल लिया।

रजनीकांत ने रविवार को सेवानिवृत्त हुए के के शर्मा से प्रभार लिया है। रजनीकांत मिश्रा अगले साल अगस्त में अपनी सेवानिवृत्ति तक बीएसएफ का कामकाज देखेंगे, वहीं देसवाल अगस्त, 2021 में सेवानिवृत्त होंगे।

बीएसएफ 2.5 लाख से ज्यादा जवानों के साथ देश की सीमा की रक्षा करने वाला सबसे बड़ा बल है। इसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान और बांग्लादेश की सीमा से लगती देश की सीमा की रक्षा करना है। एसएसबी में 90,000 जवान हैं और इनके ऊपर नेपाल (1,751किलोमीटर लंबी) और भूटान (699 किलोमीटर लंबी)की सीमा से लगती भारत की सीमाओं की रक्षा की जिम्मेदारी है।