Breaking News

चंबल के बीहड़ों में आतंक का पर्याय रहे दस्यु सरगना ने, प्रधानमंत्री मोदी से की ये अपील

नयी दिल्ली, चंबल के बीहड़ों में आतंक का पर्याय रहे दस्यु सरगना ने, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से एक खास अपील की है। कभी चंबल के बीहड़ों में आतंक का पर्याय रहे दस्यु सरगना मोहर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मध्य प्रदेश के मुरैना में स्थित नौवीं शताब्दी के क़रीब 200 मंदिरों का जीर्णोद्धार कराने की अपील की है।

ये लोग नही कर पाएगे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सफर…..

मुरैना के महगांव निवासी 92 वर्षीय मोहर सिंह ने मोदी को लिखे एक पत्र में कहा है कि उनके पूर्वजों द्वारा बनवाए गए “मंदिरों को एक-एक करके गिरते हुये नहीं देखा जाता।” मोहर सिंह ने भाषा से फ़ोन पर कहा कि उन्होंने छह सितंबर को प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर बटेश्वर स्थित इन मंदिरों के जीर्णोद्धार का काम फिर से शुरु कराने की अपील की है। पूर्व दस्यु ने कहा, उन्हें “ उम्मीद है कि वे हमारी बात को सुनेंगे।’’

सपा सांसद आजम खान का पता बताने वाले को मिलेगा ये इनाम….

उल्लेखनीय है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की मध्य प्रदेश इकाई के तत्कालीन प्रमुख के के मोहम्मद ने 2005 में उत्खनन कराकर जमींदोज हो चुके 80 मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया था। उनकी अगुवाई में यह काम 2013 तक चला लेकिन, उनके सेवानिवृत्त होने पर काम बंद हो गया, जो तमाम प्रयासों के बाद अब तक शुरु नहीं हो पाया।

बस चालक का कटा चालान,क्योकि उसने नहीं पहना था ये…..

मोहम्मद ने बताया कि मुरैना से महज पांच मील की दूरी पर मितावली, पढ़ावली और बटेश्वर गांव के आसपास ऐतिहासिक महत्व के अनेकों स्थल हैं। इनमें मितावली स्थित प्रतिहार कालीन चौंसठ योगिनी मंदिर भी है। मोहम्मद सहित अन्य इतिहासकारों का दावा है कि संसद भवन का डिजाइन आठवीं शताब्दी में निर्मित इसी मंदिर की प्रतिकृति है।

पीएम मोदी ने इस भोजपुरी स्टार को ट्विटर पर किया फॉलो…..

उन्होंने बताया कि गुर्जर प्रतिहार काल में शासन सत्ता के केन्द्र में रहे ये तीनों गांव, तीन किमी के दायरे में हैं। उन्होंने इन स्थलों का जीर्णोद्धार कर इस क्षेत्र को टूरिस्ट सर्किट बनाने वाली योजना को बटेश्वर से शुरु किया था। लेकिन उनके सेवानिवृत्त होने के बाद योजना का काम आगे नहीं बढ़ा। मोहम्मद के अनुसार, बटेश्वर में 200 मंदिरों के अवशेष मौजूद हैं और इनमें से सिर्फ 80 मंदिरों का जीर्णोद्धार हो सका। उन्होंने बताया कि, इनमें अधिकांश शिव मंदिर हैं।

ये पीसीएस अफसर बनीं मिसेज इंडिया 2019….

मोहर सिंह ने कहा कि ‘‘45 साल पहले जयप्रकाश नारायण के आह्वान पर हमने बंदूक और बीहड़ को छोड़ दिया था। तब से हम बटेश्वर, मितावली और पड़ावली में स्थित इन मंदिरों के आसपास ही रहे। अब 92 साल की उम्र में इन मंदिरों को एक एक कर गिरते नहीं देख सकते। पत्र में मोहर सिंह ने स्वयं को गुर्जर प्रतिहार वंश से ताल्लुक रखने वाला बताते हुये कहा है कि उनके पूर्वजों गुर्जर प्रतिहारों द्वारा नौवीं शताब्दी में इन मंदिरों को बनवाया गया था।

केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर सरकार कर सकती है ये बड़ा ऐलान

कुत्ते की मौत पर रक्षा मंत्री दुखी, पूरे सम्मान के साथ हुई विदाई

इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा वेतन और भत्ता…

जब इंसान के सिर पर निकल आया ‘सींग’, मामला देख डॉक्टर भी रह गए हैरान….

यूपी का पहला रोप-वे इस जिले मे हुआ शुरू, अब नही चढ़नी पड़ेंगी सैकड़ों सीढ़ियां