Breaking News

आज है बाल दिवस, जानिये इसकी स्टोरी, गूगल ने कुछ एेसे दी बच्चों को बधाई

नई दिल्ली,  आज 14 नवंबर  को बाल दिवस यानि Children’s Day है. बाल दिवस पर गूगल ने भी बच्चों को बधाई दी है। इस खास मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर बच्चों को बाल दिवस की बधाई दी है.

गूगल ने अपने डूडल पर लोक लुभावन नजारा पेश करते हुये काले रंग के अंतरिक्ष मे ग्रह, चांद, तारे और सैटेलाइट को दिखाया है. साथ ही  धरती पर एक बच्ची को टेलिस्कोप से अंतरिक्ष को देखते हुये दिखाया गया है. बच्ची की निगाहें टेलिस्कोप के जरिए अंतरिक्ष की ओर टिकी हैं. धरती पर पेड़, पहाड़ आदि दर्शाये गयें हैं.

 14 नवंबर को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिन भी होता है. 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में  जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था.  नेहरू जी को बच्चों से बेहद प्यार था. नेहरू बच्चों को देश का भविष्य बताते थे. वे कहते थे कि ये जरूरी है कि बच्चों को प्यार दिया जाए, उनकी देखभल की जाए ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें. बच्चे उनको चाचा नेहरू कहकर बुलाते हैं. उन्हीं की याद में बाल दिवस  मनाया जाता है.

भारत में 1964 से पहले तक बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद उनके जन्मदिन यानी 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया. 27 मई 1964 को प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद सर्वसहमति से ये फैसला लिया गया कि जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के तौर पर माना जाए.

इससे पहले 1954 में संयुक्त राष्ट्र ने 20 नवंबर को बाल दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया था. यही वजह है कि आज भी कई देशों में 20 नवंबर को ही बाल दिवस मनया जाता है, जबकि कई देश ऐसे हैं जो 1 जून को बाल दिवस मनाते हैं.