Breaking News

जम्मू कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के पत्र पर, चीन ने की ये बड़ी कार्यवाही

नई दिल्ली, जम्मू कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की तरफ से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को पत्र लिखा गया था। चीन ने इस पत्र को लेकर बड़ी कार्यवाही की है।

जम्मू कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की तरफ से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रसिडेंट पोलैंड को पत्र लिख कर अगस्त में बैठक बुलाने की मांग की गई थी।

पाकिस्तान ने औपचारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की मांग की थी, ताकि जम्मू कश्मीर से भारत की तरफ से खत्म किए गए विशेष दर्जे पर चर्चा की जा सके।

हाल में यह बात पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कही थी।

कुरैशी ने सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को औपचारिक पत्र पोलैंड के राजदूत जोएन्ना रोनेक्का को यूएन में स्थायी पाकिस्तान की प्रतिनिधि मलीहा लोधी के जरिए भेजकर बैठक बुलाने की मांग की थी।

पाकिस्तान के करीबी दोस्त चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहा है कि वे भारत की तरफ से जम्मू कश्मीर में खत्म किए गए विशेष दर्जे को लेकर ‘परामर्श करना बंद करे’ और इस पर चर्चा करे।

यूएन के राजनयिक ने बताया कि इस तरह की बैठक को लेकर हाल में पत्र लिखा गया है, लेकिन अभी तक इस पर तारीख का फैसला नहीं हो पाया है।

राजनयिक ने बताया- “चीन ने सुरक्षा परिषद के एजेंडा आइटम से ‘इंडिया पाकिस्तान क्वेश्चन’ पर परामर्श बंद करने को कहा। यह अनुरोध पाकिस्तान की तरफ से संयुक्त राष्ट्र के अध्यक्ष के भेजे गए पत्र के संदर्भ में था।”

राजनयिक ने बताया कि चीन ने भी ऐसी बैठक बुलाने का औपचारिक तौर पर अनुरोध किया था। लेकिन, बैठक का समय और तारीख तय करने से पहले पोलैंड को अन्य परिषद के सदस्यों के साथ बैठक के बारे में सलाह मशविरा करना है।

अधिकारी ने बताया कि बैठक के समय को लेकर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है और शुक्रवार की सुबह इस बैठक के लिए ‘वास्तविक जल्द विकल्प’ है।

 

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com