Breaking News

बंद होने वाले है 2000 के नोट,नही मिलेगे अब यहां….

नई दिल्ली,  2000 रुपये के नोट का चलन मार्केट में कम करने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इससे संकेत मिल रहा है कि आने वाले समय में धीरे-धीरे 2000 रुपये के नोट चलन से बाहर हो सकते हैं. बैंकों से कहा गया है कि वे अपने एटीएम में 2000 रुपये के नोट न भरें. इसके अलावा बैंकों को मिलने वाले कैश में 2000 रुपये के नोट नहीं दिए जा रहे हैं.

अब पेश है बैटरी से चलने वाला पहला क्रेडिट कार्ड, उठाए ये सुविधाएं

हनुमानजी को दलित बताना, मुख्यमंत्री योगी को पड़ा भारी, मिली कानूनी नोटिस

 2000 के नोट की जगह 500, 200 और 100 के नोट ही एटीएम से निकलेंगे. शुरुआत में कुछ चुनिन्दा एटीएम से ही 2000 के नोट निकलेंगे, फिर इन्हें चलन से बंद कर दिया जाएगा.  नोटबंदी के बाद कैश की किल्लत से बचने के लिए रिज़र्व बैंक ने 2000 के नोटों की बंपर छपाई की थी. इससे कैश की किल्लत तो दूर हुई लेकिन 2000 के नोट लोगों की तिजोरी में जमा होने लगे. मीडिया में भी खबर आई थी कि 2000 के नोट वापस नहीं आ रहे हैं. जमाखोरी की बात को अब आरबीआई ने भी स्वीकार किया है. फिलहाल 2000 के नोटों की छपाई कम हो रही है. कहा यह भी जा रहा है कि इनकी छपाई बंद कर दी गई है, लेकिन यह घोषित नहीं किया गया है.

दुनिया का सबसे सस्ता एलसीडी टीवी,मात्र 3,999 रुपये

यूपी में बड़ा फेरबदल, IPS- PPS अफसरों के हुए बंपर तबादले,देखें लिस्ट…

रिज़र्व बैंक का पूरा फोकस अब 200 के नोटों पर है. आने वाले दिनों में न सिर्फ इसका चलन बढ़ेगा बल्कि देश के अधिकांश एटीएम इसके लिए तैयार भी किए जा रहे हैं. कानपुर स्थित आरबीआई के ऑफिस में पिछले तीन महीने में सबसे ज्यादा 200 रुपए नोटों की खेप उतरी है. आरबीआई का निर्देश है कि 500 की एक गड्डी देने की जगह 200 की दो और 100 की एक गड्डी दी जाये. रिज़र्व बैंक के निर्देशानुसार अब एटीएम से 500, 200 और 100 के नोट ही मिलेंगे. देश भर के 40 फीसदी एटीएम को इसके लिए तैयार किया जा चुका है. आने वाले दिनों में इनका चलन बढ़ने वाला है.

सरकार ने 2019 की छुट्टियों की लिस्ट की जारी

सीएम योगी ने बताई बजरंगबली की जाति….

बंद डिब्बों में बिक रही शुद्ध हवा, देश विदेशों में भारी मांग…

वोट उसी को जो पुरानी पेंशन स्कीम करे बहाल, दिल्ली ने मारी बाजी

बड़ा रेल हादसा,दिल्ली आ रही ट्रेन में लगी आग,कई यात्री घायल…

सिर्फ एक घंटे में बनकर मिल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस,सरकार ने शुरू की ये पहल

शिवपाल यादव ने लांच की प्रसपा की वेबसाइट, देखें क्या कुछ है इसमें खास

मोबाइल यूजर्स को बड़ा झटका,फ्री कॉलिंग सुविधा हो जाएगी बंद…..

मोबाइल के इस पार्ट को बनाने से हुआ कैंसर, SAMSUNG को मांग