Breaking News

मुख्यमंत्री योगी द्वारा की गईं नियुक्तियों को लेकर, हुआ बड़ा खुलासा

लखनऊ, उत्तर प्रदेश मे  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गई नियुक्तियों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है।  बिना किसी विभागीय संस्तुति के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई नियुक्तियां कर डाली हैं। यह तथ्य समाज कल्याण विभाग द्वारा सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. नूतन ठाकुर को आरटीआई के तहत दी गई सूचना से सामने आया है।

आरटीआई से सामने आया है कि मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग में नियुक्तियां मुख्यमंत्री करते रहे हैं। समाज कल्याण विभाग को इसी साल 17 अप्रैल को उच्चस्तर से आदेश प्राप्त हुआ कि निगम के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति संबंधित पत्रावली प्रस्तुत की जाए, जिस पर अनुभाग ने लिखा कि इस विभाग में नियुक्तियां सीधे मुख्यमंत्री करते रहे हैं।

17 अप्रैल को ही प्रमुख सचिव तथा समाज कल्याण मंत्री के स्तर से पत्रावली मुख्यमंत्री को प्रस्तुत की गई, जिस पर बिना किसी विभागीय संस्तुति के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 17 अप्रैल को ही डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल को अध्यक्ष नामित करने के आदेश दे दिए। इस तरह अनुसूचित जाति, वित्त एवं विकास निगम विभाग के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति भी सीधे ऊपर से हुई थी।

आरटीआई से यह भी सामने आया है कि मुख्यमंत्री ने 17 अप्रैल को ही बिना किसी प्रक्रिया या विभागीय संस्तुति के विभाग से सीधे पत्रावली मंगवा कर पूर्व आईपीएस अधिकारी बृजलाल को उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति जनजाति आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया था। डॉ.नूतन के अनुसार, आरटीआई में प्राप्त इन सूचनाओं से शासन के निर्णयों में उच्चस्तरीय राजनैतिक दवाब की बात स्वत: ही सामने आ जाती है।

इसी तरह 7 अगस्त को विभाग को प्रमुख सचिव मनोज सिंह के जरिये ऊपर से एक सूची मिली, जिसमें 2 उपाध्यक्ष तथा 16 सदस्य सहित 18 लोगों के नाम थे। प्रमुख सचिव ने उसी दिन प्रस्ताव भेजा, जिस पर मंत्री रमापति शास्त्री ने 8 अगस्त को हस्ताक्षर बनाए तथा मुख्यमंत्री ने 10 अगस्त को आदेश कर दिया।