अब सस्ते में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर….

नई दिल्ली,आम जनता को सस्ते में एलपीजी मुहैया कराने के लिए सरकार ने एक कदम उठाया है। इसके तहत सरकार ने एक पैनल का गठन किया है, जो इसपर विचार करेगा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी निजी कंपनियों को सस्ते में रसोई गैस बेचने की अनुमति दी जाए या नहीं।  इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज जामनगर में विश्व की सबसे बड़ी रिफाइनरी चलाती है और सरकार से अनुरोध कर चुकी है कि उन्हें आम लोगों को सब्सिडी पर गैस सिलेंडर बेचने की अनुमति दी जाए।

एजेंसी से मुफ्त में ले सकते हैं गैस सिलेंडर का रेगुलेटर…

बच्चे की मौत, हाथियों ने किया अंतिम संस्कार, देखे वीडियो…

दरअसल सरकारी कंपनियां ग्राहकों को गैस सिलेंडर मार्केट प्राइस पर ही बेचती है, लेकिन ग्राहकों के बैंक खाते में सब्सिडी का पैसा वापस आ जाता है, जिससे सिलेंडर का दाम कम हो जाता है। लेकिन निजी कंपनियों को इसकी अनुमति नहीं है। निजी कंपनियां मार्केट प्राइस पर ही गैस सिलेंडर बेचती हैं।  सरकार द्वारा गठित किए गए पैनल में पांच सदस्य हैं, जिनमें पूर्व पेट्रोलियम सचिव किरत पारेख और इंडियन ऑयल के पूर्व चेयरमैन एमए पठान भी शामिल हैं। इस पैनल को जुलाई के अंत तक अपनी रिपोर्ट देनी है।

सुराही से बनाएं AC जैसी हवा देने वाला कूलर,जानिए कैसे….

मात्र इतने रुपए में मिल रहा है सबसे ज्यादा माइलेज वाला स्कूटर

रिलायंस इंडस्ट्रीज कई राज्यों में करोड़ों रसोई गैस ग्राहकों को एलपीजी बेचती है। हालांकि देश के कुल एलपीजी ग्राहकों की संख्या से यह काफी कम है। भारत विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा एलपीजी सिलेंडर इस्तेमाल करने वाला देश है। साल 2018-19 में भारत में 24.9 मिलियन मेट्रिक टन एलपीजी की खपत हुई थी, जिसमें से करीब आधी दूसरे देशों से आयात की गई थी।

भगवान गणेश की मूर्ति से निकला पसीना…

इस नर्स ने 85 मरीजों को जहर का इंजेक्शन देकर सुलाया मौत की नींद

फिलहाल दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 737.50 रुपये में मिल रहा है, मुंबई में 709.50 रुपये, कोलकाता में 763.50 रुपये और चेन्नई में सिलेंडक का दाम 753 रुपये है।  वहीं सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में इस महीने 1.23 रुपये की वृद्धि की गई थी। सब्सिडी वाला सिलेंडर दिल्ली में 497.37 रुपये, कोलकाता में 500.52 रुपये, मुंबई में 495.09 रुपये और चेन्नई में 485.25 रुपये में मिल रहा है।

दुनिया को ये एक चिप के बना सकता है दिमागी गुलाम….

प्लेटफॉर्म टिकट से भी कर सकते है ट्रेन में सफर

सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया दुनिया का पहला ऐसा टीवी….

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com