Breaking News

भूलकर भी ना रखे फ्रिज में गूंथा हुआ आटा, वरना हो सकता है यह नुकसान……

क्या अपने कभी सुना है कि जब भी रसोई घर में रोटी बनने लगे. तो उसी वक्त गूंथकर रोटी पकाना चाहिए. उपयोग में नहीं लाना चाहिए पहले का गूंथा हुआ आटा. मान्यताओं के अनुसार यह आपके घर में भूत-प्रेत को आमंत्रित करता है. फ्रिज में गूंथा आटा आपका समय तो बचा सकता है लेकिन शास्त्रों की मानें तो फ्रिज में गूंथा आटा पिंड के समान माना गया है जो पिंड मृत्यु के बाद मृतात्मा के लिए रखे जाते हैं.

जानकारों के मुताबिक, आटे को गूंथने के बाद से ही उसमें कई रासायनिक परिवर्तन आने लगते हैं. ऐसे में ताजा आटे से बने खाद्य पदार्थ को सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. लेकिन देर के आटे में ऐसे कई तत्व बन चुके होते हैं जो बेहद नुकसानदेह हैं. गूंथे हुए आटे को फ्रिज में फ्रिज में स्टोर करने से उसमें CFC गैस और हानिकारक किरणें उसमें खराबी पैदा कर देती है और उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. ऐसे आटे से बना खाद्य पदार्थ सेहत के लिए नुकसानदेह है.

आयुर्वेद में भी बासी आटे के नुकसान के बारे में बताया गया है. इसमें जिक्र है कि बचे हुए आटे से रोटी बनाने पर उसकी तासीर बदल जाती है यही वजह है कि रोटी का स्वाद अलग लगता है. हिंदू धर्म शास्त्रों में भी लिखा है कि बचा हुआ खाना और बासी आटा भूत और पिशाचों का भोजन होता है. इसके चलते भूत-प्रेत घर की तरफ आकर्षित होते हैं. ऐसे घर के लोग अक्सर हमेशा बीमार बने रहते हैं.

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com