Breaking News

रोज़ खाएं खाली पेट ये 5 फल, नहीं बढ़ेगा वजन…

कहीं आप भी अपने बढ़े हुए वजन, बेडौल शरीर और मोटी कमर को लेकर परेशान तो नहीं? मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है. खासतौर पर औरतों के लिए. मोटापे को नियंत्रित करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट को नियंत्रित करें. इसके साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करना भी बहुत जरूरी है.

हेल्दी, जूसी और पोषक तत्वों से भरपूर एक ताजा कटे फलों की कटोरी अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है ये हम सभी जानते हैं. लेकिन सवाल ये है कि क्या आपको खाली पेट फलों का सेवन करना चाहिए या नहीं? विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, फ्लेवनॉइड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल हमारी डाइट का हिस्सा जरूर होने चाहिए. वहीं अगर आप मौसमी फलों पर अगर ज्यादा ध्यान देंगे तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी साबित होंगे. लेकिन अगर आप इन्हें दिन के शुरुआत में खाली पेट डाइट में शामिल कर लें तो?

ऐसे ही कई मिथक हैं जो खाली पेट फल को लेकर लोगों के दिमाग में हैं. कई लोगों का तो कहना ये भी होता है कि अगर आप खाली पेट फलों का सेवन करते हैं तो इससे आपके पेट में एसिड बनता है. वहीं दूसरी ओर कई ये कहते हैं कि खाली पेट फल का सेवन आपकी बॉडी के लिए बेस्ट होता है. इनमें से कौन-सी बात सच है आइए जानते हैं.

फल लेने का कोई भी अच्छा या बुरा वक्त नहीं होता है. ये हेल्दी और पोषक तत्वों से भरे होते हैं. आप इन्हें किसी भी समय अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. फिर चाहे वो खाली पेट हो या किसी मील के बाद. कुछ समय पहले हुई स्टडी से पता चला है कि हमें खाली पेट ही फलों का सेवन करना चाहिए. अगर आप मील के साथ फल का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया स्लो काम करती है जिसके चलते आपके पेट में फल ज्यादा समय तक रह पाते हैं. इससे आप ज्यादा लंबे समय के लिए भरा पेट महसूस करेंगे और आपको कुछ भी जंक खाने की क्रेविंग नहीं होगी.

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com