Breaking News

महेंद्र सिंह धोनी ने की टीम इंडिया में वापसी, फिर बने कप्तान

नई दिल्ली ,एशिया कप में भारत और अफगानिस्तान के बीच मंगलवार को खेला गया मैच भारतीय दर्शकों के लिए एक खुशनुमा सरप्राइज लेकर आया। कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में एक बार फिर टीम इंडिया के लिए कप्तानी की।  भारतीय टीम ने इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा और उप-कप्तान शिखर धवन समेत कई खिलाड़ियों को आराम दिया था।

भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर कप्तान 696 दिन बाद मैदान पर वापसी की। धोनी ने कप्तान के तौर पर यहां अपना 200वां मैच खेला। हालांकि, फैंस की खुशी थोड़ी फीकी रही क्योंकि अफगानिस्तान ने जबरदस्त खेल दिखाया और मैच टाई हो गया। बतौर कप्तान, महेंद्र सिंह धोनी का यह पांचवां मैच था जोकि टाई हुआ।

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रेकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है। पोंटिंग ने 230 मैचों में कप्तानी की जिसमें से 165 में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की। इसके बाद न्यू जीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग का नंबर आता है जिन्होंने 218 मैचों में कप्तानी की और कीवी टीम ने इसमें से 98 मैच जीते।

धोनी के 199 मैचों में से 110 में भारत ने जीत हासिल की और 74 मुकाबले हारे। वहीं चार मैच टाई रहे और 11 का कोई नतीजा नहीं निकला। धोनी का जीत औसत 59.57 है, जो किसी भी भारतीय कप्तान से बेहतर है। सबसे ज्यादा वनडे मैच में कप्तानी की बात करें, तो धोनी के बाद मोहम्मद अजहरुदीन ने 174 और सौरभ गांगुली ने 147 मैचों में भारत की कप्तानी की है। आईसीसी ने भी अपने ट्वीट में धोनी की कप्तानी में वापसी को लेकर ट्वीट किया है। आईसीसी ने अपने इस ट्वीट में लिखा ‘कैप्टन कूल इज बैक!’