Breaking News

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा-आपातकाल घोषित करने का अधिकार मेरे पास..

वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मेक्सिको से लगी सीमा पर दीवार निर्माण के लिए 5.7 अरब डॉलर के कोष को कांग्रेस से मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई और कहा कि सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने में वह जल्दबाजी नहीं करेंगे।

ट्रम्प ने हालांकि जोर दिया कि राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने का अधिकार उनके पास है लेकिन कहा कि वह अब भी चाहते हैं कि कांग्रेस दीवार निर्माण के लिए कोष को मंजूरी दे।

गौरतलब है कि ट्रम्प ने बुधवार को कहा था कि राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करना आखिरी विकल्प है साथ ही उन्होंने विवादित अमेरिका-मेक्सिको सीमा दीवार निर्माण के लिए 5.7 अरब डॉलर के कोष को मंजूरी ना देने पर ऐसा करने (राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने) की धमकी भी दी।

राष्ट्रीय आपातकाल से संबंधित सवाल पर ट्रम्प ने पत्रकार से कहा, ‘‘ मैं इस पर जल्दबाजी नहीं करने वाला।’’ साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा करने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि डेमोक्रेट्स को ‘‘वापस आकर इसपर मतदान करना चाहिए।’’

इस महीने अमेरिकी कांग्रेस के 116वें सत्र की शुरुआत है।विपक्षी डेमोक्रेट्स का प्रतिनिधि सभा में बहुमत है तथा इस प्रस्ताव पर रोक लगाने के लिए सीनेट में भी अच्छी खासी संख्या है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में गोलमेज वार्ता के दौरान कहा था, ‘‘हम चाहते हैं कि कांग्रेस अपना काम करे। फिलहाल हम राष्ट्रीय आपातकाल घोषित नहीं कर रहे हैं।’’