Breaking News

सूरमा भोपाली के नाम से प्रसिद्ध कॉमेडियन जगदीप का 81 वर्ष में निधन

मुबंई, फिल्म ‘शोले’ में ‘सूरमा भोपाली’ का किरदार निभाने वाले मशहूर कॉमेडियन और एक्टर जगदीप का बुधवार को मुंबई के बांद्रा स्थित घर में रात करीब 8.30 बजे निधन हो गया।

हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फिल्म ‘शोले’ में ‘सूरमा भोपाली’ का किरदार निभाने वाले मशहूर कॉमेडियन और एक्टर जगदीप का बुधवार को मुंबई के बांद्रा स्थित घर में रात करीब 8.30 बजे निधन हो गया। 81वर्षीय जगदीप ढलती उम्र के कारण हुई बीमारियों से लंबे समय से परेशान चल रहे थे। जगदीप के निधन की खबर मिलते ही उनके परिवार और बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई।

मध्य प्रदेश के दतिया में 29 मार्च, 1939 को एक वकील के घर जन्मे जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था लेकिन शोले में सूरमा भोपाली का बेहतरीन किरदार निभाने के बाद वो सुरमा भोपाली के नाम से प्रसिद्ध हुए। कॉमेडियन के रूप में उन्होंने अलग ही छाप छोड़ी। जिससे उनको इंडस्ट्री के बेहतरीन कॉमेडियंस में से एक माना जाता था।

एक्टर जावेद और नावेद जाफरी के पिता, जगदीप ने कई मशहूर फिल्मों में अपने अभिनय का जादू बिखेरा और करीब 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। जगदीप ने फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से की थी जिसमें उन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट ‘मास्टर मुन्ना’ का रोल निभाया था। चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में ही उन्होंने फिल्म’लैला मजनूं’ में भी काम किया। कॉमिक रोल की बात करें तो उन्होने बिमल रॉय की फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ से शुरू की थी।

1975 में आई फिल्म ‘शोले’ में निभाए गए सूरमा भोपाली के किरदार ने उन्हें बॉलीवुड में मशहूर किया था। इस किरदार के नाम पर 1988 में भी फिल्म बनी, उसमें भी मुख्य भूमिका जगदीप ने ही निभाई। इसके अलावा ब्रह्मचारी, नागिन और अंदाज अपना-अपना जैसी फिल्मों में उनकी कॉमेडी को काफी पसंद किया गया। आखिरी बार जगदीप साल 2012 में ‘गली गली चोर’ फिल्म में पुलिस कांस्टेबल की भूमिका में नजर आए थे।

रिपोर्टर-आभा यादव