News85.in http://news85.in Latest Hindi NewsPortal Sat, 04 Apr 2020 20:08:40 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=5.4 यूपी की मण्डियों में गरीब, जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जा रहा निःशुल्क खाद्यान्न http://news85.in/free-food-grains-are-being-provided-to-the-poor-and-needy-in-the-mandis-of-up/ Sat, 04 Apr 2020 18:09:31 +0000 http://news85.in/?p=111527 लखनऊ, यूपी की मण्डियों में गरीब, जरूरतमंदों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन मण्डी परिषद के निदेशक श्री जे0पी0 सिंह ने बताया कि प्रदेश के 32 मण्डियों में असहाय, गरीब, जरूरतमंद

लोगों को खाद्यान्न एवं भोजन, फल, सब्जी उपलब्ध कराया जा रहा है तथा प्रदेश के शेष मण्डियों में इस व्यवस्था को शीघ्रता से संचालन हेतु

निर्देशित किया गया है।

सीएम योगी की जनता से अपील, खाने-पीने की कमी पर इन्हें सूचित करें ?

उन्होंने बताया कि प्रदेश में मण्डी परिषद द्वारा छोटे-बड़े वाहनों के साथ फल एवं सब्जियों को डोर-टू-डोर पहुंचाया जा रहा है।

उन्होने प्रदेश के सभी सम्भागीय उप निदेशक (प्रशा0) को निर्देश दिए हैं  कि मण्डियों में फल, सब्जियों के साथ-साथ आटा, चावल, दाल, तेल,

मसाला आदि का आंकलन करें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि इसमें किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए।

यूपी के इतने जिलों मे तब्लीगी जमात के लोग चिन्हित, सीएम योगी ने दिये ये निर्देश ?

निदेशक ने निर्देश दिए हैं कि कोरोना वायरस आपदा के समय परोपकारी कार्य करने के लिए प्रदेश के मण्डी समितियों को निर्देश दिए हैं कि

अपने संसाधनों तथा व्यापारियों का जन सहयोग प्राप्त कर जरूरतमंद लोगों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराते हुए भोजन तथा मास्क की

व्यवस्था सुनिश्चित करें।

इस व्यवस्था का संचालन नियमित रूप से होता रहे।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि मण्डियों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये तथा मण्डियों को सेनेटाइज्ड किया जाये।

सत्ता संरक्षित अपराधी, समाजवादी नेताओं को बना रहे शिकार : अखिलेश यादव

]]>
सीएम योगी की जनता से अपील, खाने-पीने की कमी पर इन्हें सूचित करें ? http://news85.in/cm-yogis-appeal-to-the-public-inform-them-on-lack-of-food-and-drink/ Sat, 04 Apr 2020 18:07:41 +0000 http://news85.in/?p=111525 लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से लड़ाई को लेकर सरकार अपना काम कर रही है और सरकारी योजनाओं का लाभ बिना समाज के सहयोग के सफल नहीं होगा।

प्रदेश में कोई भूखा न रहे इस दृष्टि से समाज के प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि वह अपने आस-पड़ोस का ध्यान रखे, हर घर में चूल्हा जले। इस कठिन समय में कोई भूखा न रहे।

यूपी के इतने जिलों मे तब्लीगी जमात के लोग चिन्हित, सीएम योगी ने दिये ये निर्देश ?

उन्होंने कहा कि यदि पड़ोस में रहने वाले के यहां खाने-पीने की कमी हो तो सरकारी तंत्र को सूचित करें और स्वयं भी मदद के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि मानवता जात-पात, धर्म-सम्प्रदाय से परे है।

मुख्यमंत्री कल वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी धर्मों के धर्मगुरूओं एवं गणमान्य नागरिकों से भी सम्पर्क करेंगे।

अपर मुख्य सचिव, गृह एवं सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि पुलिस विभाग द्वारा की गयी कार्यवाही में 8367 लोगों के विरूद्ध धारा 188 के तहत एफआईआर दर्ज की गई। अब तक कुल 19524 लोग गिरफ्तार किये गये। प्रदेश में कुल 5301 बैरियर व नाके स्थापित किये गये हैं तथा अब तक 1010224 वाहनों की सघन चेकिंग में 15549 वाहन सीज किये गये। चेकिंग अभियान के दौरान 4182243 रूपए का शमन शुल्क वसूल किया गया।

अखिलेश यादव का आरोप, सरकार के दावे बड़े-बड़े लेकिन नहीं है ये सब इंतजाम

आकस्मिक सेवाओं हेतु कुल 144652 वाहनों के परमिट जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 के माध्यम से 53495 ग्राम प्रधानों तथा 8426 पार्षदों से संपर्क किया गया तथा 48584 शिकायतों को निस्तारित भी किया गया।

उन्होंने बताया कि कालाबाजारी एवं जमाखोरी करने वाले 191 लोगों के खिलाफ 131 एफआईआर दर्ज करते हुए 69 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार फेक न्यूज पर कड़ाई से नजर रख रही है। इस क्रम में फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सऐप सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फेक न्यूज फैलाने वाले 26 लोगों का संज्ञान लिया गया है, जिसमें आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले 01 व्यक्ति के विरूद्ध एफ0आई0आर0 भी दर्ज की गयी है।

सत्ता संरक्षित अपराधी, समाजवादी नेताओं को बना रहे शिकार : अखिलेश यादव

श्री अवस्थी ने बताया कि 01 अप्रैल से निःशुल्क खाद्यान्न वितरण प्रारम्भ कर दिया गया है, निःशुल्क श्रेणी के अन्तर्गत 11965466 राशन कार्ड (अन्त्योदय की संख्या सहित) के सापेक्ष 4394887 कार्डों पर खाद्यान्न का वितरण किया गया है। इसी क्रम में प्रदेश में  धार्मिक, स्वैच्छिक एवं जिला प्रशासन तथा अन्य सरकारी संस्थाओं द्वारा कुल 873357 फूड पैकेट्स उपलब्ध कराये गये।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में डोर-स्टेप-डिलीवरी व्यवस्था के अन्तर्गत 20514 स्टोर क्रियाशील हैं, जिनके माध्यम से 47967 डिलीवरी मैन आवश्यक सामग्री निरंतर पहुंचा रहे हैं। प्रदेशवासियों को फल एवं सब्जी उपलब्ध कराये जाने के लिए कुल 41391 वाहनों की व्यवस्था की गयी है। इसी क्रम में कुल 40.53 लाख लीटर दूध उपार्जन के सापेक्ष 27.01 लाख लीटर दूध का वितरण 17818 डिलीवरी वैन के माध्यम से किया गया है।

श्री अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की श्रमिक भरण-पोषण योजना के तहत अब तक 10.67 लाख भवन निर्माण श्रमिकों के खाते में एक-एक हजार रूपए की धनराशि आरटीजीएस के माध्यम से भेजी गई है। इसके अतिरिक्त नगरीय क्षेत्र के 81986 श्रमिकों को भी एक-एक हजार रूपए की धनराशि का भुगतान किया जा चुका है।

कोरोना से जंग में उतरने का बड़ा मौका, ‘चैलेंज कोविड-19 कॉम्पिटिशन’ मे लें भाग

उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश की 22719 फैक्ट्री से सम्पर्क किया गया, जिनमें 19815 द्वारा अपने श्रमिकों को वेतन का वितरण कर दिया गया है। प्रदेश की पर्सनल प्रोटैक्टिव इक्यूपमेन्ट्स व मास्क निर्माण की 33 इकाईयों में से 31 इकाई क्रियाशील हैं, शेष 02 इकाईयों को शीघ्र ही क्रियाशील कर दिया जायेगा, जबकि सेनेटाइजर की 66 में से 59 इकाईयां कार्य कर रही हैं। प्रदेश में मेडिकल इक्युपमेंट एवं दवा निर्माण आदि से सम्बंधित 452 इकाईयों में से 410 इकाईयां कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में आटा की पर्याप्त सप्लाई बनाये रखने के लिए 672 मिलों का संचालन किया जा रहा है, इसके साथ ही 361 तेल मिल एवं 199 दाल मिल का भी संचालन हो रहा है।

श्री अवस्थी ने बताया कि कोविड-19 के सम्बंध में पूरे प्रदेश में अब तक 2231 अस्थायी स्क्रीनिंग कैम्प एवं आश्रय स्थल बनाये गये हैं जिसमें 80241 लोग रह रहे हैं। इन आश्रय स्थलों पर बेड, पेयजल, भोजन, सेनेटाइजर, साबुन, शौचालय एवं चिकित्सीय सुविधा आदि की व्यवस्था की गयी है, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लाॅक डाउन की अवधि में राजस्व विभाग द्वारा आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति करने वाली सूचीबद्ध संस्थाओं के लिए ई-पास जारी किये जा रहे हैं। ई-पास प्राप्त करने हेतु राहत आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट- तंींजण्नचण्दपबण्पद पर आनलाइन फार्म का लिंक आपरेशनल कर दिया गया है।

]]>
यूपी के इतने जिलों मे तब्लीगी जमात के लोग चिन्हित, सीएम योगी ने दिये ये निर्देश ? http://news85.in/people-of-tabligi-jamaat-identified-in-so-many-districts-of-up-cm-yogi-gave-these-instructions/ Sat, 04 Apr 2020 18:05:52 +0000 http://news85.in/?p=111526 लखनऊ, उत्तर प्रदेश के कई जिलों मे तब्लीगी जमात के लोग चिन्हित किये गयें हैं।

जिसके लिये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष निर्देश दियें हैं।

अब तक प्रदेश में तब्लीगी जमात के कुल 1302 लोग चिन्हित किये गये हैं, जिसमें मेरठ में 307, बरेली में 148, वाराणसी में 242, कानपुर में 133, लखनऊ में 83, आगरा में 115, प्रयागराज में 51, गोरखपुर में 230, लखनऊ कमिश्नरेट में 23, गौतमबुद्ध नगर में 70 लोग पाये गये हैं।

अखिलेश यादव का आरोप, सरकार के दावे बड़े-बड़े लेकिन नहीं है ये सब इंतजाम

सूत्रों के अनुसार, जमात के 1000 लोगों को क्वारेंटाइन में रखा गया है। जमात में 306 विदेशी नागरिकों में से 228 लोगों के पासपोर्ट जब्त किये गये हैं और 36 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि जमात में सम्मिलित होने वाले लोग, जिनकी जांच पाॅजिटिव आई है, उनके उपचार में कोई कमी न हो तथा उन्हें सघन निगरानी में रखा जाये।

प्रेसवार्ता के दौरान प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अभी तक प्रदेश में कोरोना के 227 मामले पाॅजिटिव पाये गये हैं, जिसमें 94 मामले तब्लीगी जमात के पाये गये हैं। 21 मरीज पूर्णतया स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किये जा चुके हैं, शेष सभी विभिन्न चिकित्सालयों में उपचाराधीन हैं और उनकी हालत स्थिर है। वर्तमान में 08 टेस्टिंग लैब क्रियाशील हैं तथा आईसीएमआर की स्वीकृति के बाद झांसी मेडिकल काॅलेज में भी टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी।

उन्होंने बताया कि अन्य जनपदों में जहां से अभी तक केस नहीं आये हैं वहां पर भी लगातार सर्विलांस के निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के 50 अस्पतालों को भी कोविड अस्पताल के रूप में चिन्हित किया गया है, आवश्यकता पड़ने पर प्रथम फेज में 22 निजी चिकित्सालयों को 05 दिन के नोटिस पर कोविड अस्पताल के रूप में उपयोग में लाया जायेगा।

सत्ता संरक्षित अपराधी, समाजवादी नेताओं को बना रहे शिकार : अखिलेश यादव

उन्होंने यह भी बताया कि विदेशों से आये हुए 57963 लोगों में से 41506 लोग क्वारेंटाइन की 28 दिन की अवधि पूर्ण कर चुके हैं।

अपर मुख्य सचिव, गृह एवं सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि सभी जनपद के जिलाधिकारी अपने-अपने कन्ट्रोल रूम का निरन्तर निरीक्षण करते हुए स्वयं अनुश्रवण करें।

जिलाधिकारी जनपद के ‘हाॅट-स्पाॅट’ को चिन्हित करके सेनेटाइज्ड कराएं ताकि संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण पाया जा सके।

जनरल करिअप्पा ने अपनी पहली प्राथमिकता का किया बड़ा खुलासा

]]>
अखिलेश यादव का आरोप, सरकार के दावे बड़े-बड़े लेकिन नहीं है ये सब इंतजाम http://news85.in/akhilesh-yadavs-allegation-government-claims-are-big-but-not-all-these-arrangements/ Sat, 04 Apr 2020 17:01:02 +0000 http://news85.in/?p=111522 लखनऊ, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि किसानों की अतिरिक्त सहायता बेहद जरूरी है। स्मरण रहे प्रधानमंत्री जी द्वारा लोकसभा चुनाव के पूर्व रूपया 2000 हजार तीन माह तक देने की घोषणा की गई थी। अब तो कोरोना महामारी की आपदा के समय जब किसानों के सामने आर्थिक संकट है। इस विपत्ति में फंसे लोगों से सभी राजस्व वसूली रोकी जाए, बैंक ऋणों पर ब्याज माफ हो।

सत्ता संरक्षित अपराधी, समाजवादी नेताओं को बना रहे शिकार : अखिलेश यादव

कोरोना संकट सरकारी और गैर सरकारी प्रयासों के बावजूद अभी थम नहीं रहा है। इसके प्रति जनता को जागरूक करने के काम में मेडिकल कर्मी, मीडिया कर्मी, स्वयंसेवी संगठन तथा आवश्यक सेवाओं से जुड़े अन्य विभागीय कर्मचारी सराहनीय साहसिक ढंग से अपना कर्तव्य निभा रहे हैं। लेकिन अचानक लाॅकडाउन से कुछ समस्याएं भी सामने आ रही हैं जिनकी ओर अभी सरकारी तंत्र अपेक्षित ध्यान नहीं दे रहा है।

बड़े-बड़े दावे तो कर रही है सरकार, लेकिन नहीं है कोई इंतजाम। गोण्डा, बलरामपुर, प्रयागराज समेत कई जिलों में क्वारंटाइन सेंटर बदहाली का शिकार। जिन लेखपालों के जिम्मे भोजन एवं स्वास्थ्य सामाग्रियों की जिम्मेदारी है वे नदारद मिल रहे हैं। अव्यवस्था के इस आलम में कैसे जीती जाएगी कोरोना से जंग?

प्रधानमंत्री मोदी के वीडियो संदेश पर, अखिलेश सहित विपक्ष ने पूछे सवाल दी ये सलाह ?

वैसे भी जब से भाजपा सत्तारूढ़ हुई है तब से किसानों की आफत का दौर शुरू हुआ जो थमने का नाम नहीं ले रहा है। किसानों के उत्पाद मण्डी तक पहुंचाने की व्यवस्था हो। फल, सब्जी का उचित मूल्य मिले, खेतों में खड़ी फसलों के काटने की व्यवस्था हो। गन्ना किसानों का पूरा बकाया भुगतान तत्काल कराया जाये। किसान सम्मान राशि बंद है। उसे तत्काल शुरू किया जाये।

अखिलेश यादव ने कहा है कि बिना कार्ड धारक गरीबों को भी राशन के साथ हजार रूपए की आर्थिक मदद दी जाए, छात्र-छात्राओं की फीस माफी की जाए तथा गरीब महिलाओं के लिए समाजवादी पेंशन का तुरन्त भुगतान किया जाए।

अखिलेश यादव ने किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरा, बताईं ये समस्यायें

]]>
सत्ता संरक्षित अपराधी, समाजवादी नेताओं को बना रहे शिकार : अखिलेश यादव http://news85.in/power-protected-criminals-socialist-leaders-are-the-victims-akhilesh-yadav/ Sat, 04 Apr 2020 16:00:55 +0000 http://news85.in/?p=111523 लखनऊ,  समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गोंडा हत्याकांड को लेकर योगी सरकार पर गंभीर आरोप लगायें है।

अखिलेश यादव ने कहा है कि आपदा के आपातकाल में जब समाजवादी गांव, शहर में प्रशासन का सहयोग कर लोगों की मदद कर रहे हैं तब सत्ता संरक्षित अपराधियों द्वारा 

समाजवादी पार्टी के नेताओं को शिकार बनाया जा रहा है।

भ्रष्टाचार की शिकायत पर समाजवादी पार्टी नेता सहित दो की हत्या चार अन्य घायल

उन्होने कहा है कि गोण्डा जनपद में समाजवादी पार्टी नेता श्री विजय सिंह टिंटू सहित उनके परिवारीजनों पर हमले की घटना पर चिंता और क्षोभ जताते हुए हमलावरों के

खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

अखिलेश  यादव ने श्री टिंटू के भाई पूर्व प्रधान श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह एवं कन्हैया पाठक की मौत पर गहरा दुःख जताया है और गम्भीर रूप से घायल श्री टिंटू के समुचित उपचार

की व्यवस्था किए जाने के लिए कहा है। उन्होंने उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

समाजवादी पार्टी नेता समेत दो की हत्या मामले में 11 गिरफ्तार, थाना प्रभारी निरीक्षक निलंबित

]]>
कोरोना से जंग में उतरने का बड़ा मौका, ‘चैलेंज कोविड-19 कॉम्पिटिशन’ मे लें भाग http://news85.in/great-chance-to-get-into-battle-with-corona-participate-in-challenge-kovid-19-competition/ Sat, 04 Apr 2020 15:50:18 +0000 http://news85.in/?p=111514 नयी दिल्ली, राष्ट्रीय नवाचार फाउंडेशन (एनआईएफ) ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आम लोगों को शामिल करते हुये उनसे संक्रमण रोकने,

लोगों तक लॉकडाउन के दौरान जरूरी आपूर्ति पहुँचाने और रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के बारे में नवाचारी सुझाव आमंत्रित किये हैं।

जनरल करिअप्पा ने अपनी पहली प्राथमिकता का किया बड़ा खुलासा

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के स्वायत्त संस्थान एनआईएफ ने इसे ‘चैलेंज कोविड-19 कॉम्पिटिशन’ (सी3) नाम दिया है।

इसके तहत संक्रमण रोकने के बारे में नये नवाचारी सुझाव आमंत्रित किये गये हैं।

ये सुझाव हाथों, शरीर, घर के सामान, सार्वजनिक स्थलों आदि को विसंक्रमित करने, दिव्यांगों और बुजुर्गों तक अनिवार्य सामानों की आपूर्ति,

लॉकडाउन के दौरान घरों में लोगों को सकारात्मक रूप से व्यस्त रखने, स्वास्थ्यकर भोजन, रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने आदि के तरीकों के बारे

में हो सकते हैं।

संकट की घड़ी मे भारत बनायेगा इतिहास, तन मन व धन से अडाणी ग्रुप देश के साथ

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव आशुतोष शर्मा ने कहा कि सी3 चैलेंज से न सिर्फ लोगों में जागरूकता आयेगी,

इससे लोग भी कोरोना को फैलने से रोकने में अपना योगदान दे सकेंगे

इस चैलेंज में हिस्सा लेने के लिए एनआईएफ की वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध है।

सांप के काटने से शेर की हो गयी मौत

]]>
जनरल करिअप्पा ने अपनी पहली प्राथमिकता का किया बड़ा खुलासा http://news85.in/general-cariappa-made-a-big-disclosure-of-his-first-priority/ Sat, 04 Apr 2020 15:48:27 +0000 http://news85.in/?p=111516 मथुरा,  सेना के वन कोर के जनरल आफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल सीपी करिअप्पा ने अपनी पहली प्राथमिकता का बड़ा खुलासा किया है।

उन्होने कहा है कि उनकी पहली प्राथमिकता कोविड-19  से मुकाबला कर उसे समाप्त करने की है।

संकट की घड़ी मे भारत बनायेगा इतिहास, तन मन व धन से अडाणी ग्रुप देश के साथ

सेना के वन काेर मुख्यालय में शुक्रवार को मथुरा की स्ट्राइक वन कोर की कमान लेफ्टीनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर से लेने के बाद जनरल करिअप्पा ने सभी रैंको को जोश, उत्साह के साथ काम जारी रखने के लिए प्रेरित किया और सैन्य प्रशिक्षण के असाधारण स्तर को प्राप्त कर प्रशिक्षण तत्परता संबंधी सभी पदों पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया ताकि मुख्यालय वन कोर शत्रु के गतिविधियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके ।

ले जनरल करिअप्पा ने कहा कि उनकी वर्तमान में प्राथमिकता ‘ फाईट अंगेस्ट कोविड-19 थ्रेट ’ यानी कोविड-19 से मुकाबला कर उसे समाप्त करने की है।

यूपी के इस जिले में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव, जिसमें दो बांग्लादेशी शामिल

सैन्य प्रवक्ता गार्गी मालिक सिन्हा ने बताया कि लेफ्टीनेंन्ट जनरल सी पी करिअप्पा, नेशनल डिफेंस एकेडमी और इंडियन मिलिट्री एकेडमी के पूर्व छात्र रहे हैं। इन्होंने राजपूताना राइफल्स की चैथी बटालियन में 09 जून 1984 को कमीशन प्राप्त किया था। उन्होने युद्धकला, युद्धाभ्यास और काउटर टेरारिज्म कौशल में महारत हासिल की है। जनरल आफीसर करिअप्पा ने विभिन्न कमांड, सेना प्रतिष्ठान संस्थान ,वं स्टाफ एप्वाइन्टमेन्ट के रूप में सराहनीय कार्य किये है।

सांप के काटने से शेर की हो गयी मौत

उन्होंने सैन्य अभियानों के रेगिस्तानों, पहाड़ो और मैदानी जैसे क्षेत्रों के अलग – अलग इलाकों में उच्यतम कार्य किये हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें सेना की बारीकियों, सैन्य आपरेशन और रणनीति में महारथ हासिल है। इसके साथ ही वह सम्मानीय डिफेंस सर्विसेस स्टाफ काॅंलेज और यूनाइटेड स्टेट आर्मी वार काॅंलेज के भी भूतपूर्व छात्र रह चुके है।

सिन्हा ने बताया कि जनरल आफिसर दर्शनशास्त्र में रक्षा अध्ययन एवं प्रबंधन और युद्ध कौशल अध्ययन मेें स्नातकोत्तर हैं। वे मांउटेन डिवीजन और एक इंन्फैट्री ब्रिगेड की कुशल कमान का नेतृत्व कर चुके हैं।

जनरल करिअप्पा ने सैन्य शांति सेवा फोर्स मोजाम्बिक अफ्रीका और इराक , कुवैत में प्रशंसनीय कार्य किया है। मुख्यालय वन कोर की कमान संभालने से पूर्व वह राष्ट्रपति भवन में सैन्य सेके्रटी के रूप में कार्य कर रहे थे।

अमेरिका ने पाकिस्तान में फंसे अपने राजनयिकों समेत सैकड़ों नागरिकों को निकाला

]]>
संकट की घड़ी मे भारत बनायेगा इतिहास, तन मन व धन से अडाणी ग्रुप देश के साथ http://news85.in/in-the-time-of-crisis-india-will-make-history-gautam-adani/ Sat, 04 Apr 2020 14:54:48 +0000 http://news85.in/?p=111517 नई दिल्ली, कोविड-19  के खिलाफ लड़ाई मे विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र इतिहास बनाने की ओर है। इस मानवीय संकट की घड़ी मे तन मन व धन से अडाणी ग्रुप देश के साथ दृढ़ता के साथ खड़ा है। यह विचार, अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने व्यक्त किये।

एक प्रेस विज्ञप्ति के द्वारा, अपने विचार रखते हुये गौतम अडाणी ने कहा  कि कोविड-19 के वैश्‍विक महामारी के सामने देश ने शुरू की हुई मुहिम में अदाणी फाउंडेशन ने पीएम केयर्स फंड और विभिन्न राज्यों में आर्थिक योगदान दिया है और एक जिम्मेदार कॉरपोरेट के रूप में, अपनी विभिन्न क्षमताओं के साथ अदाणी ग्रुप केंद्र और राज्य सरकारों के साथ एकजुट है। उन्होने अदाणी ग्रुप के कर्मचारियों द्वारा दिये गये आर्थिक, सामाजिक व अन्य योगदान को सराहा ।

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन ने सोशल मीडिया में अपने सन्देश में कहा कि आने वाला दौर मानव इतिहास को दो युगों में विभाजित कर देगा ।

 एक कोविड-19 के प्रसार से पहले की दुनिया और दूसरी प्रसार के बाद की बची हुई दुनिया।

राष्ट्रों द्वारा आयोजित अनुशासित लॉकडाउन यानी तालाबंदी के रूप में निर्णायक वैश्विक कार्रवाइयों के सामने आने के बावजूद, यह वैश्‍विक

महामारी मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए चुनौती बनी हुई है।

गौतम अडाणी ने कहा कि हालांकि हम हो चुके नुकसान को तो बदल नहीं सकते हैं, लेकिन हमारे द्वारा किये जा रहे तात्कालिक प्रयास इस

मानवीय संकट की दिशा को निर्धारित करेंगे।

उन्होने कहा कि कई दशकों या सदियों बाद जब हमारे बच्चे पीछे मुड़कर देखें, तो उन्हें हमारी दरियादिली पर गर्व होना चाहिए कि विश्व के

सबसे बड़े लोकतंत्र के नागरिकों ने हार नहीं मानी थी।

उन्हें पता होना चाहिए कि सभी भारतीय पूरे दमखम से लड़े और भारत की लड़ाई में सरकार के साथ एकजुट बने रहे।

प्रयासों को बढ़ाना ही वक्‍त की जरूरत है क्योंकि भारत कोरोना वायरस प्रकोप के खिलाफ अपनी लड़ाई के निर्णायक चरण में पहुँच गया है।

पिछले सप्ताह, अदाणी फाउंडेशन ने प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति निधि (पीएम केयर्स फंड) में 100 करोड

रुपये का योगदान दिया है।

इस विकट परिस्थिति में केंद्र और राज्य सरकारें दृढ नेतृत्व कर रही है और मुझे विश्वास है कि इससे जमीनी स्तर पर तत्काल मदद उपलब्‍ध

कराने में मदद मिलेगी।

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन ने बताया कि हमारे योगदान की घोषणा के एक दिन बाद, हमारे ग्रुप के कई मुख्य अधिकारी यह कहते हुए मेरे पास

पहुँचे कि उनके पास कोविड-19 राहत प्रयासों की दिशा में योगदान करने के लिए कर्मचारियों के लगातार ईमेल आ रहे हैं।

यह दिल को छू लेने वाला इशारा था।

मैं भारत में अपने कार्यबल, अदाणी परिवार, का आभारी हूँ, जिसने कोविड 2019के खिलाफ लड़ाई में लगभग 4 करोड़ रुपये दिये हैं।

 हमारे 17,000 से अधिक कर्मठ साथियों के द्वारा प्रदर्शित एकजुटता के कारण ही यह संभव हुआ कि अदाणी फाउंडेशन ने और 4 करोड़

रुपये जोड़ा और भारत में कोविड-19 राहत परियोजनाओं के लिए सामूहिक रूप से 8 करोड़ रुपये का योगदान दिया।

उन्होने कहा कि अदाणी परिवार के लोगो की दरियादिली और उनकी उम्दा सोच राष्ट्र-निर्माण में हमारे विश्वास को बहाल करती है, जो ‘गुडनेस

के साथ ग्रोथ’ की हमारी मूल सोच से संचालित होता है।

भारतीय घरों में आवश्यक वस्‍तुओं के वितरण को सुनिश्चित करने के लिए हमारे बंदरगाहों, बिजली संयंत्रों, ट्रांसमिशन स्‍थलों, वितरण

स्टेशनों, खाद्य तेल रिफाइनरियों और गैस कारोबार में लगनसे काम करने वाले हमारे नायकों को मैं सलाम करता हूँ।

इसके अलावा, एक जिम्मेदार कॉरपोरेट के रूप में, हम विभिन्न क्षमताओं और भूमिकाओं में राष्ट्र के साथ डटे रहेंगे।

इसके साथ ही, अब तक उठाये गये निम्नलिखित कदमों के लिए मुझे अपने सभी साथियों का धन्यवाद अदा करना चाहिए:

  1. अदाणी फाउंडेशन ने गुजरात मुख्‍यमंत्री-राहत कोषको5 करोड़ रुपये और महाराष्ट्र मुख्‍यमंत्री-राहत कोष में 1 करोड़ रुपये का योगदान किया है। इसके अलावा, कट्टुपल्ली जिला कलेक्टर कोविड-19 फंड और भद्रा जिला प्रशासन को भी योगदान दिया गया।
  2. अहमदाबाद नगर निगम को 100 वेंटिलेटर मुहैया कराया गया और इसके साथ ही पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट्स) और एन-95 मास्‍क उपलब्‍ध कराये गये।
  3. अदाणी सक्षम द्वारा सहायता प्राप्त महिला सहकारी समितियों ने1.2 लाख से अधिक मास्‍क का उत्पादन किया।
  4. भारत के सबसे बड़े जिले कच्छ में#COVID19 मामलों की देखभाल के लिए एकमात्र अस्पताल जीएआईएमएस (GAIMS)कार्यरतहै।
  5. हमारे व्यावसायिक संस्थान भारतीय परिवारों को आवश्यक वस्‍तुओं, गैस और बिजली की बाधा रहित आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं।
  6. जागरुकता अभियानों और सुरक्षा किट की उपलब्धता के जरिये प्रमुख व्यावसायिक स्थलों के आसपास बसे हुए समुदायों को जागृत करना।
  7. ट्रक चालकों और मजदूरों के लिए स्वस्थ भोजन पकाने वाली बिजनेस कैंटीन चलाना।
  8. अदाणी गैस-ईंधन वाले सीएनजी ऑटो के जरिये अहमदाबाद में आवश्यक वस्‍तुएं पहुँचाने के लिएनगर निगम से साथ भागीदारी।

गौतम अडाणी ने कहा कि पिछले तीन दशकों में, अदाणी ग्रुप में हमने जो भी लक्ष्‍य निर्धारित किया और जो कुछ भी हासिल किया वह सब राष्ट्र

हित में किया है। आगे भी, हम अपनी यह परंपरा बरकरार रखेंगे।

अंत में, मैं यह दोहराना चाहूँगा कि अदाणी ग्रुप इस परीक्षा की घड़ी में सरकारों और साथ खड़े नागरिकों को समर्थन देते हुए अपने संसाधनों

को उपलब्‍ध कराना जारी रखेगा।

]]>
यूपी के इस जिले में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव, जिसमें दो बांग्लादेशी शामिल http://news85.in/three-corona-positives-found-in-this-district-of-up-including-two-bangladeshi/ Sat, 04 Apr 2020 13:32:47 +0000 http://news85.in/?p=111512 लखनऊ ,  दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से शामली जिले में आई जमात में शामिल तीन कोरोना पाजीटिव में दो बांग्लादेशी शामिल है।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को सरकार ने दी बड़ी राहत

जमातियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने से सतर्क स्वास्थ्य विभाग अब ऐसे लोगों को चिन्हित करने में जुट गया है जो उक्त तीनों जमातियों के संपर्क में आए हैं। अभी 12 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है। थाना भवन क्षेत्र के गांव भैंसानी इस्लामपुर में मिले पॉजिटिव लोगों में दो बांग्लादेशी व एक आसाम का निवासी है। तीनों को झिंझाना सीएचसी में बनाए गए कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सोशल मीडिया के जरिये किया जा रहा ये बड़ा गंदा काम

इससे पूर्व जिले के एक युवक भी कोरोना पॉजिटिव आया था लेकिन उसकी दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने से स्वास्थ्य विभाग व पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली थी। पुलिस और खुफिया विभाग लगातार ऐसे जमातियों की तलाश में जुटा है जो दिल्ली से जिले में आए हैं और अपने आने की सूचना प्रशासन को नहीं दी है।

अमेरिका ने पाकिस्तान में फंसे अपने राजनयिकों समेत सैकड़ों नागरिकों को निकाला

आशंका है कि इन तीनों लोगों का काफी संख्या में लोगों से संपर्क हुआ होगा। 18 मार्च को बांग्लादेश से 12, असम से 2 समेत कुल 15 जमाती थानाभवन क्षेत्र के गांव भैंसानी इस्लामपुर आए थे। ये जमाती केवल मस्जिदों तक ही सीमित नहीं रहे बल्कि इनके अन्य लोगों के घरों में भी जाने की बात सामने आ रही है जो चिंता का विषय है।

सांप के काटने से शेर की हो गयी मौत

]]>
सांप के काटने से शेर की हो गयी मौत http://news85.in/lion-died-due-to-snake-bite/ Sat, 04 Apr 2020 13:29:46 +0000 http://news85.in/?p=111513 जूनागढ़, सांप के काटने से आदमी ही नही शेर भी मौत का शिकार हो जाता है।

गुजरात के गिर वन में आज एक शेर की सांप के काटने से मौत हो गयी।

अमेरिका ने पाकिस्तान में फंसे अपने राजनयिकों समेत सैकड़ों नागरिकों को निकाला

मुख्य वन संरक्षक डी टी वसावड़ा ने बताया कि लगभग 13 से 14 वर्ष के इस शेर का शव गिर वन के पूर्वी विस्तार गिर सोमनाथ जिले के तहत

जसाधार रेंज के भीम चास बीट में सवाजीयू नेरू से बरामद किया गया।

सोशल मीडिया के जरिये किया जा रहा ये बड़ा गंदा काम

शेर की मौत इसके नाक पर सांप के काटने तथा इसके चलते हुए अंदरूनी रक्तस्राव के कारण हुई है।

ऐसा लग रहा है कि आमने सामने की लडाई मे सांप ने शेर के मुंह पर वार किया होगा।

मुम्बई में शुरू किये गये , कोविड-19 क्लिनिक

]]>