Breaking News

भगोड़े नीरव मोदी के कीमती सामानों की होगी नीलामी

मुंबई,  भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के कीमती सामानों की आफलाइन और आनलाइन दोनों तरह की नीलामी अब अगले महीने तीन से पांच मार्च के दौरान होगी। कीमती सामान में हीरे की महंगी घड़ियां, कार और दुर्लभ कलाकृतियों समेत विभिन्न कीमती सामान की नीलामी अब तीन से पांच मार्च को होगी। नीलामी करने वाली संस्था सैफरनआर्ट ने यह जानकारी दी।

प्रवर्तन निदेशालय की ओर से नीलामी करा रही सैफरनआर्ट ने वस्तुओं की सीधी नीलामी की नयी तिथि की घोषणा बुधवार शाम को की। इससे पहले कहा गया था कि नीरव मोदी से जब्त 112 सामानों/ सम्पत्तियों की आफलाइन नीलामी बृहस्पतिवार (27 फरवरी) को होगी जबकि 72 सामान की आन लाइन नीलामी तीन और चार मार्च को होगी।

नीलामीघर ने ताजा बयान में कहा है कि अब आनलाइन नीलामी तीन, चार फरवरी को और सामान की आफलाइन सीधी नीलामी पांच मार्च को होगी। नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ 14,000 करोड़ रुपये से अधिक की कथित धोखाधड़ी का आरोप है। वह देश से फरार हैं और इस समय लंदन की एक जेल में हैं। इससे पहले सैफरनआर्ट ने नीरव मोदी के मालिकाना हक वाली कुछ कलाकृतियों की पिछले साल मार्च में नीलामी की थी। इससे 55 करोड़ रुपये जुटाए गए।

सैफरनआर्ट ने कहा था कि बृहस्पतिवार को नीलामी के लिए रखे जाने वाले सामान में अमृता शेरगिल की 1935 की एक पेटिंग, एम. एफ. हुसैन की ‘महाभारत’ श्रृंखला में से एक ऑयल पेटिंग, वी. एस. गायतोंडे की 1972 की एक पेटिंग और मनजीत बावा की ‘कृष्ण’ पेटिंग शामिल है। इसमें शेरगिल और हुसैन की पेटिंग के 12 से 18 करोड़ रुपये, गायतोंडे की पेटिंग सात से नौ करोड़ रुपये और बावा की पेटिंग के तीन से पांच करोड़ रुपये में नीलाम होने की उम्मीद है।

इसके अलावा राजा रवि वर्मा की पेटिंग भी नीलामी में रखी जाएगी। साथ ही मोदी की घड़ियों में से एयगर-ला-कोट् मेन्स की ‘रिवर्सो गिरोटोर्बिलन 2’ सीमित संस्करण के 70 लाख रुपये में, पाटेक फिलिप की ‘नॉटिलस’ ब्रांड नाम की सोने और हीरे की घड़ियों के भी 70 लाख रुपये तक में नीलाम होने की उम्मीद है। लक्जरी कारों में रॉल्स रॉयस घोस्ट से 95 लाख रुपये मिलने की उम्मीद है। जबकि नीलामी में लक्जरी खुदरा ब्रांड ‘हरम’ के ‘बिरकिन’ और ‘केली’ संग्रह के हैंडबैग भी रखे जाने हैं जिनके प्रत्येक के छह लाख रुपये तक में बिकने की उम्मीद है।