Breaking News

दिल्ली में हिंसा की स्थिति को देखते हुए, इन केंद्रों पर ये परीक्षा हुयी स्थगित

नयी दिल्ली,  राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने गुरुवार को होने वाली 12 वीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा उत्तर पूर्वी दिल्ली एवं पूर्वी दिल्ली के कुछ केंद्रों पर स्थगित कर दी है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, ‘‘दिल्ली सरकार के आग्रह तथा छात्रों, कर्मचारियों एवं माता पिता को होने वाली कठिनाइयों को रोकने के लिए बोर्ड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उत्तर पूर्व के हिस्से में कल होने वाली 12 वीं की अंग्रेजी की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है ।’’

उत्तर पूर्वी दिल्ली के 73 केंद्रों पर और पूर्वी दिल्ली के सात केंद्रों पर कल होने वाली यह परीक्षा स्थगित की गयी है। अधिकारी ने बताया, ‘‘दिल्ली के बाकी हिस्सों में परीक्षा कार्यक्रम के अनुरूप ही आयोजित की जाएगी । प्रभावित छात्रों के लिए परीक्षा की अगली तारीख जल्दी ही घोषित की जाएगी।’’ हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में ‘‘बिगड़ती स्थिति’’ का संज्ञान लेते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि उन इलाकों में बोर्ड परीक्षा आयोजित कराना अत्यंत संदेहजनक है। इसके साथ ही अदालत ने सीबीएसई को निर्देश दिया कि वह परीक्षा का कार्यक्रम प्रभावित क्षेत्रों में दोबारा निर्धारित करे ।

उन छात्रों के लिए जो उत्तर पूर्व दिल्ली में रहते हैं लेकिन उनका परीक्षा केंद्र दिल्ली के दूसरे हिस्से में है, सीबीएसई के अधिकारियों ने उन छात्रों से संबंधित स्कूल के प्राचार्य से संपर्क करने के लिए कहा है । एक अधिकारी ने बताया, ‘‘बोर्ड स्कूल प्राध्यापकों के साथ लगातार संपर्क में है और ऐसे मामलों में प्राचार्य बोर्ड को छात्रों की जानकारी भेज सकते हैं । बोर्ड इसका आकलन कर उचित कदम उठाएगा । सीबीएसई ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में दसवीं की परीक्षा बुधवार को स्थगित कर दी थी । संशोधित नागरिकता कानून को लेकर हुई सांप्रदायिक हिंसा में उत्तर पूर्वी दिल्ली में पिछले तीन दिनों में कम से कम 24 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 200 घायल हुए हैं ।