Breaking News

उत्तर प्रदेश में फरवरी में आयोजित होगा गुड़ महोत्सव, तैयारियां शुरू

Jaggery cane sugar isolated on white

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश में राज्य गुड़ महोत्सव-2020 के सफल आयोजन के संबंध में बृहस्पतिवार को परामर्शदात्री समिति की बैठक प्रमुख सचिव चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग संजय आर0 भूसरेड्डी की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

श्री भूसरेड्डी ने बताया कि बैठक में गुड़ महोत्सव के आयोजन के उद्देश्य एवं कार्यक्रम की रूपरेखा सहित समस्त आयोजन समितियोंएपरामर्शदात्री समिति, आयोजन समिति,  वित्त समिति , प्रदर्शनी एवं पंडाल समिति,  प्रचार समिति, स्वागत समिति, परिवहन समिति, साहित्य व्यवस्था समिति, आदि के दायित्वों पर विस्तृत रूप से चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि गुड़ महोत्सव फरवरी माह में प्रस्तावित है।

उन्होंने गुड़ महोत्सव के आयोजन के उद्देश्यों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया कि इस आयोजन का उद्देश्य गुड़ उत्पादकों को उत्तम गुणवत्ता के गुड़ तथा उसके सह.उत्पादों के लिए प्रेरित करनाए गुड़ तकनीशियनोंए गुड़ मशीनरी निर्माताओं एवं क्रेताओं के मध्य समन्यवय स्थापित करनाए गुड़ के वैल्यू एडिड उत्पादों तथा गुड़ के विपणन के सम्बन्ध में प्रशिक्षण एवं लघु एवं मध्यम उद्योग इकाई एमण्एसण्एमण्ई के रूप में गुड़ उत्पादकों एवं इकाईयों को प्रोत्साहित करने सहित जनसमान्य को गुड़ एवं गुड़ के सह.उत्पादों के प्रति जागरूक करते हुए गुड़ के औषधीय लाभ के प्रति जन. जागरूकता का प्रसार करना है।

श्री भूसरेड्डी द्वारा राज्य गुड़ महोत्सव के आयोजन से सम्बन्धित परामर्शदात्री समिति में सरकार द्वारा नामित सभी विभागों को उनको सौंपे गये दायित्वों के अनुसार कार्य करने के लिए निर्देशित किया जिससे इस आयोजन को सफल बनाया जा सके। बैठक के दौरान महोत्सव की रूप.रेखा पर भी विस्तृत चर्चा हुई। परामर्शदात्री समिति में सरकार द्वारा नामित विभागों में गन्ना विकास विभाग, गन्ना किसान संस्थान, सूचना विभाग, परिवहन विभाग, भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, पुलिस विभाग, जिला प्रशासन, सी0आई0आई आदि विभागों के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।