Breaking News

हैदराबाद टेस्ट दूसरा दिन: भारत 308/4, उमेश यादव का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

हैदराबाद,  दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 4 विकेट पर 308 रन बनाए हैं। इससे पहले दूसरे दिन भारत ने मेहमान वेस्ट इंडीज टीम की पहली पारी को 311 रन पर समेट दिया। पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम सिर्फ 3 रन पीछे है।

इससे पहले वेस्ट इंडीज की पारी को 311 रन पर समेटने के बाद पृथ्वी साव और केएल राहुल ने पारी की शुरुआत की। 8 ओवर का खेल होने तक दोनों बल्लेबाजों ने बिना कोई विकेट गंवाए 61 रन जोड़े। धैर्य के साथ अपनी पारी को आगे बढ़ा रहे केएल राहुल को जेसन होल्डर ने बोल्ड कर पविलियन की राह दिखाई। लेकिन दूसरे छोर पर अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे पृथ्वी साव ने अपना नैसर्गिक खेल खेलते हुए मात्र 39 बॉल में फिफ्टी पूरी कर ली।

लंच के वक्त टीम इंडिया का स्कोर 1 विकेट पर 80 रन था। लंच के बाद कैरिबियाई टीम ने जल्दी-जल्दी दो विकेट झटक कर साव (70)और पुजारा (10) को पविलियन भेज दिया। आउट होने से पहले साव ने मात्र 39 बॉल पर फिफ्टी जड़ दी। 70 रन की अपनी इस पारी के लिए उन्होंने कुल 53 गेंदें खर्च कीं और इसमें उन्होंने 11 चौके और 1 छक्का जमाया। 70 के निजी स्कोर पर साव वैरिकन की बॉल पर चौका जड़ने के प्रयास शॉर्ट कवर्स पर खड़े हेटमेयर को आसान सा कैच थमा कर आउट हो गए। इसके अगले ही ओवर में पुजारा भी गैवरियल की गेंद पर कैच देकर आउट हो गए।

यहां से कोहली और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए मिलकर 60 रन जोड़े। लेकिन अपनी फिफ्टी के करीब पहुंचे विराट यहां जेसन होल्डर की गेंद को मिस कर गए और गेंद सीधे उनके पैड से जा लगी। अंपायर ने इस पर विराट को LBW आउट दे दिया।  विराट ने अपनी 78 गेंद की इस पारी में 5 चौके जड़े।

जब विराट का विकेट गिरा तो लगा भारतीय टीम दबाव में आ जाएगी, लेकिन नए बल्लेबाज ऋषभ पंत और रहाणे ने ऐसा होने नहीं दिया। दोनों के बीच अब तक 5वें विकेट के लिए नाबाद 146 रनों की साझेदारी हो चुकी है। रहाणे (नाबाद 75) ने अपनी पारी में 174 गेंदों का सामना किया और 6 चौके लगाए हैं। दूसरी ओर विस्फोटक बैट्समैन ऋषभ पंत (नाबाद 85) ने 120 गेंदों में 10 चौके लगाए और 2 छक्के लगाए हैं।

इससे पहले वेस्ट इंडीज की टीम आज दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन 311 रन पर ऑलआउट हो गई। रोस्टन चेज (106) की शतकीय पारी ने वेस्ट इंडीज को 300 पार पहुंचाने में अहम रोल निभाया। उधर भारत के लिए उमेश यादव ने अपने टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए मेहमान टीम की पारी का अंत करने में अहम भूमिका निभाई। उमेश ने 88 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए। उमेश के अलावा कुलदीप यादव ने 3 और रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट अपने नाम किया।

इससे पहले आज दूसरे दिन की शुरुआत में रोस्टन चेज ने आते ही अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक जड़ा। अपनी इस पारी में उन्होंने 189 बॉलों का सामना किया, जिसमें उन्होंने 8 चौके और 1 छक्का जमाया।  लेकिन दूसरे छोर से देवेंद्र बिशु (2) को उमेश यादव ने बोल्ड कर अपना चौथा शिकार बनाया। बिशु के बाद जोमेल वैरिकन (8*) चेज का साथ निभाने आए। लेकिन शतक जड़ने के बाद चेज बोल्ड होकर उमेश का 5वां शिकार बने। इसके बाद शैनन गैबरियल (0) को भी उमेश ने उनकी पहली ही गेंद पर ऋषभ पंत के हाथों आउट पविलियन भेज दिया।

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच हैदराबाद में हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्‍त हो गया है। भारत ने दूसरे दिन 4 विकेट खोकर 308 रन बना लिए हैं। इस तरह पहली पारी के आधार पर वेस्‍टइंडीज को अभी 3 रनों की बढ़त है। भारतीय टीम तीसरे दिन जब मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश अधिक से अधिक रन जोड़कर अपने पक्ष को और भी मजबूत करना होगा।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com