Breaking News

भारत- वेस्टइंडीज आखिरी टेस्ट में, उमेश यादव ने कर दिया कमाल, बनाया ये रिकार्ड

हैदराबाद, भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में उमेश यादव ने अब तक के अपने करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड पर यह किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज की ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

वेस्टइंडीज की पहली पारी में उन्होंने 26.4 ओवर में 88 रन देकर 6 विकेट झटके। उन्होने वेस्टइंडीज को 311 रन के स्कोर पर समेटने में प्रमुख भूमिका निभाई। मैच के दूसरे दिन पहले सत्र में.  उमेश यादव ने विंडीज के बचे हुए तीनों विकेट अपनी झोली में डाले।

अपना 40वां टेस्ट मैच खेल रहे उमेश यादव ने दूसरी बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। यह टेस्ट क्रिकेट में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी 2012 में पर्थ टेस्ट मैच में 5/93 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। साल 2010 में जहीर खान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैदान पर 69 रन देकर 4 विकेट लिए थे। उमेश से पहले आॅफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में 2 बार 6 विकेट ले चुके हैं।

उमेश यादव साल 2000 के बाद घरेलू मैदान पर टेस्ट मैच की एक पारी में 6 विकेट लेने वाले पहले भारतीय फास्ट बॉलर बन गए हैं। उनसे पहले जवागल श्रीनाथ ने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में 27 रन देकर 6 विकेट लिए थे। उनके बाद अब तक और कोई भारतीय फास्ट बॉलर भारत की धरती पर यह कारनामा नहीं कर सका था।

उमेश यादव के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पारी अंतराल के बाद दो बार पांच विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 68 पारी बाद टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लिये है। यह भारतीय गेंदबाजों में सबसे ज्यादा है। इससे पहले यह रिकॉर्ड इशांत शर्मा के नाम दर्ज था।