Breaking News

पढाई मे कई बार फेल, नौकरी से 30 बार रिजेक्ट, बिजनेस मे लोगों ने समझा ठग, बना सबसे अमीर

नई दिल्ली, पढाई मे हुये कई बार फेल, नौकरी से किये गये 30 बार रिजेक्ट, बिजनेस शुरू किया तो लोगों ने समझा ठग, लेकिन बने एशिया के सबसे अमीर आदमी। जीहां,  मै बात कर रहा हूं, चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा Jack Ma की जो आज  एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं। वह लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर शख्स भी रहे हैं।

ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अलीबाबा के संस्थापक जैक मा की कुल धन संपदा 40 अरब डॉलर (2.88 लाख करोड़ रुपए) हो गई है। वहीं, उनकी कंपनी अलीबाबा की वैल्यू 420 अरब डॉलर है। लेकिन यह सब पाने से पहले की उनकी जिंदगी बेहद संघर्षमय रही है। जैक मा पढ़ाई में बिल्कुल अच्छे नहीं थे। वह शुरूआती कक्षाओं मे ही कई बार फेल हुये। पांचवीं कक्षा में वह दो बार फेल हो गए और आठवीं कक्षा में भी 3 बार फेल हो गए थे।

पढ़ाई करने के बाद जैक मा ने 30 जगह नौकरी करने की कोशिश कि लेकिन हर जगह से रिजेक्ट हो गए। प्रसिद्ध हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने उन्हें 10 बार रिजेक्ट किया। सबसे गजब वाक्या तो केएफसी KFC का है। जब जैक मा के शहर में केएफसी ने अपनी ब्रांच खोली तो उन्होने उसमे भी जॉब के लिए आवेदन किया। गजब तो तब हो गया जब 24 में से 23 लोगों को नौकरी मिल गई, लेकिन जैक मा अकेले ऐसे शख्स बचे, जिन्हें रिजेक्ट कर दिया गया।

एक बार तो स्कोर कम होने के बावजूद उनके भाई को नौकरी मिल गई पर उन्हे नौकरी नहीं मिली। जैक मा के अनुसार,  मैं और मेरा चचेरा भाई मेरे ही शहर में एक 4 स्टार होटल में वेेटर की नौकरी के लिए लंबी लाइन में दो घंटे तक इंतजार करते रहे, उस दिन बेहद गर्मी थी। मेरे कजन का स्कोर मुझसे काफी कम था, लेकिन उसे नौकरी मिल गई और मैं रिजेक्ट हो गया।

उनकी जीवनी पर आधारित किताब ‘अलीबाबा: द हाउस दैट जैक मा बिल्ट’ केअनुसार, उन्होने बिजनेस के लिए अपने 17 दोस्तों को तैयार किया और 21 फरवरी 1999 को जैक मा ने अलीबाबा की नींव रखी ।  लेकिन, यहां भी संघर्षों ने उनका पीछा नही छोड़ा।  जब जैक ने 1999 में हांगझू के अपने अपार्टमेंट में अलीबाबा कंपनी का कामकाज शुरू किया तो लोग उन्हें शक की नजरों से देखते थे। उन्हें लोग  ठग समझते थे। लगभग तीन साल बाद, लोगों को यकीन हुआ कि यह तो उनकी जिंदगी आसान करने वाला व्यक्ति हैं।

इस ऊंचाईयों को छूने के बाद, अब जैक मा ने रिटारमेंट लेने का फैसला लिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि रिटायर होने के बाद वह अपना समय एजुकेशन पर केंद्रित फिलान्थ्रॉपी (समाज सेवा) में देंगे। अलीबाबा  सोमवार यानि आज का दिन 10 सितंबर, उनका अंतिम दिन होगा।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com