Breaking News

सांप्रदायिक सौहार्द के लिये दिये जाने वाले कबीर पुरस्कार के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित, करें अप्लाई

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में सांप्रदायिक सौहार्द बनाये रखने, दूसरे सम्प्रदाय व जाति के सदस्यों के जीवन और सम्पत्ति की रक्षा करने में उल्लेखनीय योगदान करने वालों को वर्ष 2018 का ‘कबीर पुरस्कार’ से सम्मानित करने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गये हैं।

मुख्य विकास अधिकारी लखनऊ ने बताया कि कबीर पुरस्कार, लखनऊ में निवासरत जन सामान्य व्यक्तियों में से चयनित व्यक्ति को दिया जाएगा, जिन्होंने राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य किया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति के साहस के कार्य के गुण-अवगुण के आधार पर पुरस्कार की श्रेणी का निर्णय किया जाएगा ताकि उससे प्रेरणा लेकर समाज के सभी नागरिक के हृदय में राष्ट्रीयता की भावना विकसित हो सके।

प्रथम पुरस्कार पाने वाले को 02 लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले को 01 लाख रुपये तथा तृतीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले को 50 हजार रुपये की धनराशि के साथ-साथ प्रशस्ति पत्र एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किया जायेगा। पुरस्कार के लिए तीन मानदण्ड निर्धारित किए गये हैं। इसमें पहला दूसरे समुदाय, जाति या नृजातीय समूह के सदस्यों के जीवन और संपत्ति की रक्षा करने वाले व्यक्ति के जीवन को गंभीर खतरा होते हुए उसके द्वारा प्रदर्शित उत्कृष्ट शारीरिक/नैतिक साहस के लिए, अथवा उस समुदाय के व्यक्तियों के जीवन और संपत्ति की रक्षा करने में, रक्षा करने वाले व्यक्ति अथवा उनके परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु होने अथवा उनके स्थाई रूप से अक्षम हो जाने पर,

दूसरा, दूसरे समुदाय, जाति या नृजातीय समूह के सदस्यों के जीवन और संपत्ति की रक्षा करने वाले व्यक्ति के जीवन को खतरा होते हुए, जिससे उसे शारीरिक चोट आई हो, उत्कृष्ट शारीरिक/नैतिक साहस अथवा तत्परता दिखाने के लिए तथा तीसरा दूसरे समुदाय, जाति या नृजातीय समूह के सदस्यों के जीवन और संपत्ति की रक्षा करने में, प्रदर्शित शारीरिक/ नैतिक साहस अथवा तत्परता के लिए।

 कबीर पुरस्कार प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्ति आगामी 15 अक्टूबर तक निर्धारित प्रारूप पर अपना आवेदन पत्र जमा कर सकतें हैं।