Breaking News

भारत समेत 101 देशों में, बदल गई किलोग्राम, एम्पियर, केलविन और मोल की परिभाषा

नयी दिल्ली ,  भारत समेत दुनिया के 101 देशों में सोमवार से किलोग्रामए एम्पियरए केलविन और मोल की परिभाषा बदल गयी। नाप.तौल की सात मूल इकाइयों ;एसआई इकाइयों में शामिल इन चार इकाइयों की परिभाषा आज से बदली गयी है।

चूर चूर नान पर कोर्ट ने दिया ये फैसला,जानिए पूरा मामला….

इसके साथ ही सभी एसआई इकाइयों की परिभाषा प्राकृतिक स्थिरांकों पर आधारित हो गयी है। मीटर, सेकेंड और कैंडेला की इकाइयाँ पहले से ही प्राकृतिक स्थिरांकों पर आधारित थी। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद्  की राष्ट्रीय भौतिकी प्रयोगशाल  में आज एक कार्यक्रम में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के पूर्व निदेशक डॉ0 आर0 चिदम्बरम् ने भारत में नयी परिभाषा अपनाने की घोषणा की।

इस तारीख से नहीं मिलेगा पेट्रोल,जानिए क्यों….

अंतर्राष्ट्रीय नाप.तौल विज्ञान संगठन के 60 स्थायी देशों और 41 संबद्ध देशों ने 20 मई को विश्व नाप.तौल विज्ञान दिवस के मौके पर नयी परिभाषाओं को अपनाया। सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ0 शेखर सी0 मांडे ने कहा यह एक ऐतिहासिक दिवस है। आज से हमने अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों को अपना लिया है।

यूपी में निकली हजारों पदों पर भर्तियां,जल्द करें आवेदन…

अब सभी एसआई इकाइयाँ सात प्राकृतिक स्थिरांकों पर आधारित होंगे। ये स्थिरांक हैं . प्लांक स्थिरांक, निर्वात में प्रकाश की गति, हाइपरफाइन ट्रांजिशन आवृत्ति,मूल चार्जए बोल्ट्जमैन कांस्टेंट, एवोगाद्रो स्थिरांक, ल्युमिनस ,फिसियेंसी। सेकेंड,मीटर और कैंडेला की परिभाषा पहले से ही प्राकृतिक स्थिरांकों पर आधारित थी।

मात्र 850 रुपये में अपने दुश्मन के साथ कर सकतें है ये काम….

नयी परिभाषाओं को पाठ्य पुस्तकों में शामिल करने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद्  को अनुशंसा की जायेगी जिसका प्रारूप आज जारी किया गया। अभियांत्रिकी के छात्रों के पाठ्यक्रम में मापतौल इकाइयों की परिभाषा में बदलाव के लिए भी अनुशंसा का प्रारूप जारी किया गया है।

चिकन खाने से हुई एक व्यक्ति की मौत

एनपीएल के निदेशक डॉ0 दिनेश कुमार असवाल ने बताया कि अभी संस्थान ने नयी परिभाषा के अनुरूप एक ग्राम का बाट तैयार करने के लिए किब्बल तराजू तैयार किया है। एक किलोग्राम का मानक वाट तैयार करने के लिए तराजू तैयार करने में तीन साल का समय लग सकता है। यह तराजू एक बड़े कमरे के आकार का होगा। डॉ0 चिदम्बरम् ने कहा अब वजन भौतिक मानकों पर नहीं मापा जायेगा। हालाँकि, इसे लागू करने में कुछ शुरुआती दिक्कत आ सकती है। हम कई अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक अनुसंधानों में भागीदार हैं। जब आप दूसरों को उपकरणों की आपूर्ति करते हैं उनका सटीक होना अनिवार्य है।

पहले गर्भवती लड़की की हत्या, फिर गर्भ से इस तरह से निकाला बच्चा

खेसारी लाल यादव ने सपना चौधरी के साथ किया ये काम,वीडियो हुआ वायरल..

रेलवे ने निकाली बंपर वैकेंसी,जल्द करें आवेदन…

दुनिया के सबसे बड़े इस देश के नोट पर छपी है गणेश जी की फोटो

महिला खा रही थी ये जिंदा जीव, जैसे ही लिया मुंह में फिर हुआ कुछ ऐसा, देखें वीडियो

अपने चेहरे पर कॉकरोच रखकर तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं लोग,वजह जानकर रह जाएंगे हैरान..

बिना शादी के ही पिता बनने जा रहे हैं सलमान खान….