Breaking News

उप राज्यपाल ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को दिये सख्त निर्देश, तीन की मौत, कल स्कूल रहेंगे बंद

नयी दिल्ली,  उप राज्यपाल अनिल बैजल ने  दिल्ली पुलिस आयुक्त को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाने के निर्देश दिए हैं।

नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) के विरोध और समर्थन में उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई क्षेत्रों में प्रदर्शन हिंसक हाे गया और एक पुलिस कर्मी   हेड कांस्टेबिल रतनलाल और दो नागरिकों सहित तीन की मौत की भी रिपोर्ट है।   मृतक नागरिकों की पहचान फुरकान और शाहिद के रूप में हुई है। साथ ही 37 पुलिस वाले जख्मी हो गयें हैं।

श्री बैजल ने पुलिस आयुक्त को उत्तर पूर्वी दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश देते हुए कहा कि स्थिति पर नजदीकी निगरानी की जा रही है। उन्होंने लोगों से शांति और सौहार्द बनाये रखने में सहयोग की अपील की है।

दिल्ली पुलिस के अनुसार उत्तर-पूर्वी जिले के प्रभावित हिस्सों में धारा 144 लगा दी गई है। पुलिस ने कहा है कि अवांछनीय और शरारती तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जायेगा।

पुलिस के अनुसार मौजपुर, कर्दमपुरी, चांद बाग और दयालपुर क्षेत्रों में हिंसा और आगजनी की घटनाएं हुई हैं। पुलिस ने लोगों से शांति और सौहार्द्र बनाये रखने की अपील करते हुए कहा है कि झूठी अफवाहों पर ध्यान नहीं दें।

गोकुलपुरी में हिंसक घटनाओं में घायल दिल्ली पुलिस के एक हैड कांस्टेबल की मौत हो गई है और एक पुलिस उपायुक्त के घायल होने की रिपोर्ट भी है।

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी के कुछ हिस्सों में हिंसक घटनाओं को बहुत दुखद बताते हुए ट्वीट कर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और श्री बैजल से कानून-व्यवस्था बहाल करने तथा शांति और सौहार्द बनाये रखने के लिए अनुरोध किया था।

श्री केजरीवाल ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को कानून-व्यवस्था हाथ में लेने की कतई इजाजत नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने लिखा, “ दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में शांति एवं सौहार्द को लेकर काफी दुखद खबर आ रही हैं। मैं माननीय उप राज्यपाल और गृह मंत्री से कानून-व्यवस्था की स्थिति दुरुस्त करने का अनुरोध करता हूं, ताकि राजधानी में शांति और सौहार्द सुनिश्चित हो सके।”

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी दिल्लीवासियों से शांति बनाये रखने की अपील की है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा,दिल्ली में हिंसा प्रभावित नोर्थईस्ट ज़िले में कल स्कूलों की गृह परीक्षाएँ नहीं होंगी और सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे. बोर्ड परीक्षाओं के सम्बंध में मैंने HRD Minister@DrRPNishankजी से बात की है कि इस ज़िले में कल की बोर्ड परीक्षा भी स्थगित कर दी जाए.

“सभी दिल्लीवासियों से अपील है कि शांति बनाए रखें। हिंसा में सबका नुकसान है। हिंसा की आग सबको ऐसा नुकसान पहुंचाती है जिसकी भरपाई कभी नहीं हो पाती।”