Breaking News

मॉनसून से पहले की बारिश ने किया निराश, मौसम विभाग ने जारी किये आंकड़े

नयी दिल्ली, देश के कई हिस्सों में कृषि के लिए महत्वपूर्ण समय मार्च से मई महीने तक मॉनसून से पहले की बारिश में 22 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के आंकड़ों से यह पता चला है। मौसम विभाग ने एक मार्च से 15 मई तक 75.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जो कि सामान्य से करीब 22 प्रतिशत कम है। इस अवधि में सामान्य बारिश 96. 8 मिमी होती है।

चिकन खाने से हुई एक व्यक्ति की मौत

पहले गर्भवती लड़की की हत्या, फिर गर्भ से इस तरह से निकाला बच्चा

मॉनसून से पहले की बारिश देश के कुछ हिस्सों में बागवानी फसलों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। ओडिशा जैसे राज्यों में मॉनसून पूर्व मौसम में खेतों की जुताई की जाती है, जबकि देश के पूर्वोत्तर हिस्से और पश्चिमी घाट में फसल रोपण के लिए यह महत्वपूर्ण समय होता है। मौसम विभाग ने एक मार्च से 24 अप्रैल तक बारिश में 27 प्रतिशत तक कमी दर्ज की। इस बीच, मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिणपूर्व मॉनसून दक्षिण अंडमान सागर में आगे बढ़ गया है और इसके अगले दो – तीन दिनों में उत्तर अंडमान सागर और अंडमान सागर पहुंचने की अनुकूल दशाएं हैं।

चूर चूर नान पर कोर्ट ने दिया ये फैसला,जानिए पूरा मामला….

इस तारीख से नहीं मिलेगा पेट्रोल,जानिए क्यों….

मौसम विभाग के चार मौसमी संभागों में दक्षिणी प्रायद्वीप (जिसमें सभी दक्षिणी राज्य आते हैं) में मॉनसून पूर्व बारिश में 46 प्रतिशत की कमी आई है जो कि देश में सबसे अधिक है। इसके बाद उत्तर पश्चिम सबडिवीजन आता है जिसके तहत सभी उत्तरी भारतीय राज्य आते हैं – यह एक मार्च से 24 अप्रैल तक 38 प्रतिशत रहा लेकिन कई हिस्सों में बारिश होने के चलते इसमें दो प्रतिशत की कमी आई। पूर्वी और उत्तर पूर्व क्षेत्र, जिसमें जिसमें झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर के राज्य आते हैं, में बारिश में सात प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। वहीं मध्य क्षेत्र (जिनमें महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़, गुजरात और मध्य प्रदेश आते हैं) में बारिश में कोई कमी दर्ज नहीं की गई है।

यूपी में निकली हजारों पदों पर भर्तियां,जल्द करें आवेदन…

मात्र 850 रुपये में अपने दुश्मन के साथ कर सकतें है ये काम….

हालांकि, एक मार्च से 24 अप्रैल तक मध्य संभाग में मॉनसून की बारिश सामान्य से पांच प्रतिशत कम दर्ज की गई। क्षेत्र में प्रचंड लू भी महसूस की जा रही है और महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में कई बांध का पानी लगभग सूख गया है। मौसम विभाग के पूर्व महानिदेशक लक्ष्मण सिंह राठौड़ ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत और पश्चिमी घाट के हिस्सों में मॉनसून पूर्व बारिश रोपण फसलों के लिए महत्वूपर्ण है। मध्य भारत में उपजाए जाने वाला गन्ना और कपास सिंचाई पर निर्भर करते हैं और उन्हें मॉनसून पूर्व बारिश की भी जरूरत पड़ती है। उन्होंने कहा कि हिमालय के जंगली क्षेत्रों में मॉनसून पूर्व बारिश सेब की बागवानी के लिए जरूरी हैं।

खेसारी लाल यादव ने सपना चौधरी के साथ किया ये काम,वीडियो हुआ वायरल..

रेलवे ने निकाली बंपर वैकेंसी,जल्द करें आवेदन…

दुनिया के सबसे बड़े इस देश के नोट पर छपी है गणेश जी की फोटो

महिला खा रही थी ये जिंदा जीव, जैसे ही लिया मुंह में फिर हुआ कुछ ऐसा, देखें वीडियो

अपने चेहरे पर कॉकरोच रखकर तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं लोग,वजह जानकर रह जाएंगे हैरान..

बिना शादी के ही पिता बनने जा रहे हैं सलमान खान….

महिला ने अपने पास छिपा रखा था मगरमच्छ, ऐसे चला पता

प्रेग्नेंसी की खबरों पर भारती सिंह ने दिया ये बयान…

तारक मेहता उल्टा चश्मा के फैंस के लिए ये बड़ी खुशखबरी…

हजारो रुपये खा गया कुत्ता,मालिक ने निकलवाने के लिए किया ये काम…