Breaking News

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल ऐलन का निधन

सिऐटल,सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल ऐलन का निधन हो गया है। वे 65 साल के थे और कैंसर से पीड़ित थे। उन्होंने अपने दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखी थी।  साल 2010 में उन्हें 12.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया था। वे बिजनेस के साथ खेल में भी काफी सक्रिय रहते थे। फोर्ब्स के अनुसार उनकी संपत्ति 20.30 बिलियन डॉलर थी।

ऐलन की कंपनी वल्कन इंक ने बयान जारी करते हुए बताया है कि कल ऐलन की मौत हो गई। इससे पहले इसी महीने ऐलन ने कहा था कि 2009 में उनको हुए जिस कैंसर  का इलाज चला था, उसके वह दोबारा शिकार हो गए हैं।  खेलों में खासी दिलचस्पी रखने वाले ऐलन पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स और सिऐटल सीहॉक्स के मालिक थे। ऐलन और गेट्स ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की स्थापना की थी। माइक्रोसॉफ्ट के लिए 1980 का साल मील का पत्थर साबित हुआ, जब आईबीएम कॉर्प ने पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के क्षेत्र में प्रवेश करने का फैसला लिया। इसके बाद आईबीएम ने माइक्रोसॉफ्ट से पीसी के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम मुहैया कराने को कहा।

इस फैसले से माइक्रोसॉफ्ट तकनीक के मामले में पूरी दुनिया में बुलंदी पर पहुंच गया और सिऐटल के दो शख्स अरबपति बन गए। बाद में दोनों ने खुद को परोपकार के लिए समर्पित कर दिया। उनके कई चैरिटेबल ट्रस्ट चलते हैं। ऐलन ने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और अडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com