आज के मुख्य समाचार

News85 December 5, 2017 Comments Off on आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 05 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली,सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवादित ढांचे के मामले में  सुनवाई आज शुरू हुई. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला लिया. अयोध्या के राम जन्मभूमि मामले में सुनवाई टल गई है. अब 8 फरवरी 2018 को सुप्रीम कोर्ट इस पर अगली सुनवाई करेगा. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुआई वाली बेंच इस मामले की नियमित सुनवाई कर रही है. सुप्रीम कोर्ट में शिया वक्फ बोर्ड ने मंदिर का समर्थन किया. वहीं सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट के सामने इलाहाबाद हाई कोर्ट में पेश किए गए दस्तावेजों को पढ़ा अौर कहा कि सभी सबूत कोर्ट के सामने पेश नहीं किए गए.

नई दिल्ली, बीजेपी  के हाथ से निकल सकता है गुजरात, यह बात एबीपी न्यूज-सीएसडीएस के ऑपिनियन पोल से निकल कर आ रही है। पिछले महीने एबीपी-सीएसडीएस के पोल में बीजेपी काफी अच्छी स्थिति  मे थी । लेकिन महीने भर मे ही स्थिति खराब हो गयी है। ऑपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। पोल में दोनों दलों को 43-43 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है। वहीं, 14 प्रतिशत वोट अन्य को मिल सकते हैं।

नई दिल्‍ली, राज्‍यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शरद यादव और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता समाप्त कर दी है। राज्यसभा सचिवालय ने सोमवार देर रात इसकी अधिसूचना जारी कर दी।शरद गुट के नेता और जदयू के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव अरुण श्रीवास्तव ने कहा कि रात दस बजे इस आशय की चिट्ठी नेताओं को दी गई है जो ठीक नहीं है।

लखनऊ, पूर्व मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष समाजवादी पार्टी  अखिलेश यादव की कृपा नोटबंदी के दौरान पैदा हुये खजांची पर बरस रही है।अखिलेश यादव ने 2 दिसम्बर को एक साल के हुये  खजांची का जन्म दिन मनाया और आशीर्वाद दिया। इसके बाद अखिलेश यादव ने एक बड़ा फैसला लिया है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने बताया है कि नोटबंदी के दौरान बैंक की लाइन में जन्में खजांची का कल जन्मदिन मनाने के बाद आज पूर्व मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष समाजवादी पार्टी  अखिलेश यादव ने खजांची के गांव अनन्तपुरवा तहसील डेरापुर जिला कानपुर देहात को भी गोद लेने का फैसला किया हैं।

रांची, रांची जिला क्रिकेट लीग की बी डिवीजन की टीम बीएयू (बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी) ब्लास्टर्स से खेलनेवाले पंकज यादव अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत के लिए खेलेंगे. यह वर्ल्ड कप अगले साल न्यूजीलैंड में होगा।पंकज 8 दिसम्बर को कैंप के लिए बैंगलुरू रवाना हो जाएंगे.2018 न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्डकप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. 

चेन्नई, तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता को आज उनकी पहली पुण्यतिथि पर याद किया गया। अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेता के पलानीस्वामी और ओ पनीरसेल्वम समेत पार्टी समर्थकों ने ‘अम्मा’ को श्रद्धांजलि दी। अन्नाद्रमुक के समन्वयक ओ पनीरसेल्वम और पार्टी के सह-समन्वयक पलानीस्वामी ने मंत्रियों, सांसदों और विधायकों के साथ अन्ना सलाई से मरीन बीच  पर स्थित जयललिता की समाधि तक मौन रैली निकाली। इस दौरान सभी काले लिबास में थे।

मुंबई,  चक्रवात ओखी का सामना करने के लिए मुंबई कमर कस रहा है, दूसरी ओर इसके चलते महानगर के आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। ऐहतियाती तौर पर शहर और नजदीक के जिलों में स्कूल और कॉलेज आज के लिए बंद कर दिए गए हैं। पुलिस ने बताया कि मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे के कुछ हिस्सों में आज तड़के तूफानी बारिश हुई। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में मुंबई और उपनगरों में रूक-रूककर बारिश होगी।

वाशिंगटन,  पोलिटिको ने 2018 की पहली पॉवर लिस्ट में भारतीय मूल की अमेरिकी महिला सांसद प्रमिला जयपाल को शामिल किया है। उन्हें यह स्थान सदन में ‘‘विरोध का नेतृत्व’’ करने के लिए दिया गया है। पॉवर लिस्ट में शामिल 18 लोगों में 52 वर्षीय जयपाल को पांचवां स्थान मिला है। वह भारतीय मूल की पहली अमेरिका महिला हैं जिनका नाम पोलिटिको के पॉवर लिस्ट में शामिल किया है।

Spread the love
loading...
loading...

Comments are closed.