शादी के बाद ऐसे कम करें बढ़ा हुआ वजन

News85 December 7, 2017 Comments Off on शादी के बाद ऐसे कम करें बढ़ा हुआ वजन

fitशादी से पहले तो सभी लड़किया कैटरीना कैफ जैसा फिगर पाना चाहती हैं उसे पाने के लिए हर मुश्किल से मुश्किल एक्सरसाइज करती हैं बेस्वाद खाने जैसी डाइट को फॉलो करती हैं। लेकिन शादी होने के बाद वो सारी डाइट और रुटीन को एक साइड रखकर आलसी हो जाती हैं इसका एक कारण उनके ससुराल में आपका बदला हुआ डाइट चार्ट और सोने-जागने का टाइम भी होता है जिसके चलते आपका वजन बढ़ने लगता है। ऐसा लगभग हर लड़की के साथ होता है और इसका कारण है गलत खानपान। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनमें ज्यादा कैलोरी और शुगर होती है जो आपका वजन बढ़ा सकते हैं। इसलिए उनको आप न ही खाएं तो बेहतर होगा।

1. वर्किंग वुमन (लड़कियों) का जीवन ब्रेड के आसपास ही घूमता रहता है, टाइम कम होने के कारण सुबह-सुबह उन्हें ब्रेड के टोस्ट या सैंडविच के अलावा कुछ और नजर ही नहीं आता। लेकिन अगर आप अपने वेट को कंट्रोल रखना चाहती हैं तो निश्चित तौर पर आपको व्हाइट ब्रेड से दूर रहना होगा। इसकी जगह आप यदि खाना चाहें तो ब्राइन ब्रेड ले सकती हैं। इसके अलावा एक कप कॉफी आपके शरीर में 200 कैलोरी पहुंचाती है। इसमें चीनी डालकर आप कैलोरी काउंट को और बढ़ा देते हैं।

2. तले-भुने को कहें ना- तेल में तले हुए पकौड़े और समौसे टेस्टी तो लगते हैं लेकिन अपनी सेहत और बढ़ते वजन पर ध्यान रखते हुए आपको इन सबकी तरफ ध्यान भी नहीं देना है। तले हुए भोजन में सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है जो बहुत ही तेजी के साथ आपका वजन बढ़ाते हैं।

3. मीठे में बरतें सावधानी- यदि आप मीठा खाने के शौकीन हैं और चॉकलेट ज्यादा खाना पसंद करते हैं तो व्हाइट चॉकलेट अवॉयड करें। क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इसलिए आपको इनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। यदि कभी चॉकलेट खाने का मन भी करे तो आपको डार्क चॉकलेट खानी चाहिए।

4. फलों का रस- इसके अलावा फ्रूट्स ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खाना आपकी सेहत और आपके बढ़ते वजन को बैलेंस करने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। यहां तक की फ्रूट जूस पीने के बजाय आप उसे खाएं। क्योंकि जूस में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए आपको फ्रूट जूस से दूरी रखनी चाहिए।

5. दूध- यदि आपको दूध पीने की आदत नहीं है तो हो जानी चाहिए। लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप फुल क्रीम दूध को अवॉयड करें। यदि एक गिलास दूध पीते हैं तो आपके शरीर में 285 कैलोरीज पहुंचती हैं।

Spread the love
loading...
loading...

Comments are closed.