Breaking News

जानिये कब खतरनाक है शैंपू का इस्तेमाल करना

प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं की हेल्थ का अधिक ध्यान रखा जाता है।  लेकिन हमसे जाने-अनजाने कई ऐसी गलतियां हो जाती है। जो कि हमारे लिए नुकसानदेय साबित होती हैं। प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं के खानपान के साथ-साथ उनके रहन-सहन का बी पूरा ख्याल रखा जाता है कि होने वाले बेबी के साथ मां को कोई समस्या न हो। लेकिन आप जानते है कि प्रेग्नेंसी के समय शैंपू का इस्तेमाल करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

क्योंकि शैंपू में खई ऐसे खतरनाक केमिकल पाएं जाते है। चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी में 300 अधिक महिलाओं पर किए गए शोध में यह बात सामने आई। जिनमें से 172 महिलाएं स्वस्थ प्रेग्नेंट जबकि 132 महिलाएं गर्भपात का शिकार थीं। इन महिलाओं के यूरिन टेस्ट करने पर यह पाया गया कि जो महिलाएं गर्भपात का शिकार थीं, उनमें फैथलेट्स केमिकल की मात्रा अत्यधिक थी, जो कि इसका कारण बनी। इस शोध के आधार पर प्रेग्नेंसी के दौरान शैंपू का अधिक उपयोग करने पर गर्भपात का कारण बन सकता है। इससे बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को सतर्कता रखना बेहद आवश्यक है।

इसलिए शैंपू इस्तेमाल करने से बजाय नेचुरल तरीकों का इस्तामल करें। इसके साथ ही प्रेग्नेंसी के समय रोजाना बालों को धोने से बचना चाहिए, क्योंकि इस समय अधिक बाल धोने से गर्भाशय में संकुचन हो सकता है, जो महिलाओं और गर्भस्थ शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। इस शोध के अनुसार प्रेग्नेंसी के समय गर्भपात का ही खतरा नहीं होता बल्कि यह लिवर संबंधी समस्याओं को जन्म देने के साथ ही, सीने में दर्द और सांस संबंधी तकलीफ भी दे सकता है। यह कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं को भी जन्म दे सकता है, जो आपके लिए खतरनाक है।

Spread the love
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com