Breaking News

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और फ्लिपकार्ट के बीच हुआ ये बड़ा समझौता

नयी दिल्ली,  देश की अग्रणी ई.कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के 20 हजार कर्मचारियों को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम  प्रशिक्षित करेगा।एनएसडीसी और फ्लिपकार्ट के बीच इस आशय का समझौता हुआ है।

समझौते के तहत फ्लिपकार्ट के 20 हजार विशमास्टर्स (डिलीवरी एग्जिक्यूटिव) को प्रशिक्षित करेगा।

एनएसडीसी की लाजिस्टिक्स क्षेत्र कौशल परिषद (एलसीसी) फ्लिपकार्ट के इन कर्मियों को प्रशिक्षण देगा।

फ्लिपकार्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत एलएससी के साथ मिलकर विशमास्टर्स के लिए आठ घंटे के प्रशिक्षण माड्यूल का आयोजन कर रहा है जिससे कि उन्हें वितरण तंत्र की बारीकियों की जानकारी दी जा सके।

डिलीवरी के लिए तैयारी से लेकर स्थानीय परिवहन कानूनों और नियमनों की समझ और एंड. टू. एंड आपूर्ति श्रखंला की बेहतर जानकारी मुहैया कराने के साथ ही प्रशिक्षण सत्रों का उद्देश्य ई.कामर्स उद्योग को कर्मचारियों के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करना है।

इसके अलावा कर्मचारियों को अपनी भूमिका अदा करने और व्यवहार केंद्रित सत्रों के माध्यम से ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए भी जरुरी नरम स्वभाव कौशल से प्रशिक्षित करना है ।

प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद विशमास्टर्स को राष्ट्रीय कौशल पात्रता फ्रेमवर्क (एनएसएफक्यू) के तहत उचित प्रशिक्षण मान्यता प्रमाण पत्र प्रदान किए जायेंगे।

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय से जारी यह सत्र प्रमाण देश के अलावा जर्मनी, डेनमार्क,आस्ट्रेलिया और सऊदी अरब समेत सात देशों में मान्यता प्राप्त हैं।

एलएसएसी ने मई से ही विशमास्टर्स को प्रशिक्षण देना शुरू किया था और अब तक 4000 से अधिक को प्रशिक्षित कर चुका है।

वर्ष 2007 में फ्लिपकार्ट ने अपना कारोबार शुरू किया था और उसके 15 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं।

एक लाख 60 हजार से अधिक पंजीकृत विक्रेताओं के साथ फ्लिपकार्ट 80 से अधिक श्रेणियों में आठ करोड़ से ज्यादा उत्पाद उपलब्ध कराता है।

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com