Breaking News

रंगोत्सव को और भव्य बनाने के लिए अधिकारियों को मिले ये निर्देश

मथुरा, रंगोत्सव को और अधिक भव्य एवं आकर्षक बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये गयें हैं। उत्तर प्रदेश के दुग्धएपशु एवं मत्स्य पालन मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने यहां रंगोत्सव को और अधिक भव्य एवं आकर्षक बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये।

श्री चौधरी ने आज यहां रंगीली महल बरसाना के सभागार में आयोजित एक बैठक में रंगोत्सव को और अधिक भव्य एवं आकर्षक बनाने के लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जगह.जगह पर आकर्षक गेट बनाने के साथ मन्दिरए तालाब एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भव्य सजावट की जानी चाहिए। रंगोत्सव में आनेवाली भारी भीड़ को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल लगाने तथा सादे कपड़ो में भी महिला व पुरूष कान्सटेबल तैनात करने के निर्देश दिए।

श्री चौधरी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए भीड़ वाले क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंए तथा यदि सम्भव हो सके तो ड्रोन कैमरों से भी निगरानी की जानी चाहिए। उन्होंने संस्कृति विभाग के अधिकारियों को विभिन्न स्थानों पर मंच बना कर सांस्कृतिक कार्यक्रम कराने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में उत्तर प्रदेश तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजा कान्त मिश्र ने रंगोत्सव पर किये जाने वाले कार्यक्रमों की गहन समीक्षा करते हुए कहा कि नाली मरम्मतए प्लास्टर एवं रंगाई पुताई आदि के कार्यों को जल्द पूरा कर लिया जाये। उन्होंने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए की जानेवाली पेयजल व्यवस्थाए शौचालयों का निर्माण एवं साफ.सफाई के संबंध में बनायी गयी योजनाओं का भी मूल्यांकन किया।

इस मौके पर पर्यटन निदेशक एन जी रवि कुमार ने भरोसा दिलाया कि विभाग की ओर से रंगोत्सव पर गत वर्ष व्यवस्था की गई थी वे सभी व्यवस्थाएं विभाग इस साल भी करेगा। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने इस बैठक में पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने के लिए उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी पुलिसए लोक निर्माणए नगर पंचायत के अधिकारियों के साथ बैठक करके इस तरह की योजना बनाई जाये कि किसी भी क्षेत्र में जाम की स्थिति उत्पन्न नध्न हो।

उन्होंने कहा कि पार्किंग वाले स्थानों को चिन्हित कर लिया जाये और वाहनों को पार्किंग में ही खड़ा किया जाये साथ ही दुपहिया एवं चार पहिया वाहनों के लिए अलग.अलग व्यवस्था की जाये। श्री मिश्र ने विद्युत विभाग एवं नगर पंचायत के अधिकारियों से कहा कि मेले क्षेत्र से 100.100 मीटर दूरी तक पर्याप्त मात्रा में प्रकाश की व्यवस्था की जाये तथा पार्किंग स्थलों के साथ.साथ अन्य भीड़युक्त स्थानों के पास भी पेयजल एवं शौचालयों की व्यवस्था की जानी चाहिए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नितिन गौड़ए डीआईजीध्वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुरए एमवीडीए उपाध्यक्ष नगेन्द्र प्रतापए उप जिलाधिकारी गोवर्धन राहुल यादवए एसएलओ सुरेन्द्र प्रसाद यादवए पर्यटन अधिकारी दिनेश कुमार शर्मा के साथ अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी एवं नगर पंचायत के चेयरमेन एवं विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।