Breaking News

युवा स्वरोजगार योजना हेतु आन लाइन वेब पोर्टल शुरू, घर बैठे करें आवेदन

लखनऊ,  युवा स्वरोजगार योजना हेतु आन लाइन वेब पोर्टल की शुरूआत हो गई है, अब घर बैठे युवा आवेदन कर सकेंगे। प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने आज कैसरबाग स्थित निर्यात प्रोत्साहन भवन में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के क्रियान्वयन हेतु एन.आई.सी. द्वारा विकसित आन लाइन वेब पोर्टल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर विभाग के प्रमुख सचिव डा0 नवनीत सहगल भी मौजूद थे।

इस मौके पर श्री सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ त्वरित, पारदर्शी एवं सुगमतापूर्वक आमजन तक पहुंचाने में आन लाइन व्यवस्था काफी कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि स्वरोजगारपरक योजनाएं धरातल तक पहुंचे और अधिक से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हों। इस कड़ी को पूरा करने के लिए आनलाइन व्यवस्था को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए आनलाइन व्यवस्था शुरू हो जाने से इंस्पेक्टर राज पर अंकुश लगेगा और पारदर्शिता आएगी। साथ ही अधिकारी/कर्मचारी किसी तरह की हेरा-फेरी भी नहीं कर सकेंगे। इससे सरकार की जीरो टालरेंस की नीति को बढ़ावा मिलेगा।

डा0 नवनीत सहगल ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के आन लाइन पोर्टल एवं योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि योजना का लाभ समाज के हर व्यक्ति तक आसानी से पहुंचे और इसका क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित हो, इसके लिए आन लाइन सिस्टम किया गया है। उन्होंने कहा कि ई-गवर्नेंस का माॅडल विभाग की प्रत्येक गतिविधयों में लागू किया जायेगा। आन लाइन सिस्टम लागू होने से लोग घर बैठे आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

प्रमुख सचिव ने कहा कि जल्द ही प्रदेश के सभी जिला उद्योग कार्यालयों को आनलाइन किया जायेगा। साथ ही उद्यमियों की सहूलियत के लिए इसे आन-लाइन एप से भी जोड़ा जायेगा। इस व्यवस्था से जहां ईज आफ डूईंग बिजनेस को बल मिलेगा, वहीं डिजिटल इण्डिया, ई आफिस एवं ई-गवर्नेंस को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर आयुक्त एवं निदेशक उद्योग श्री गोविन्द राजू एनएस, विशेष सचिव अमित सिंह एनआईसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक सहित बड़ी संख्या में अधिकारी/कर्मचारी मौजूद थे।