Breaking News

पतंजलि ने मार्केट में उतारे डेयरी प्रोडक्ट, दूध से लेकर पनीर तक सस्ता,देखे Rate List

नई  दिल्ली, बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि अब गाय का दूध भी बेचेगी. इसके साथ ही कंपनी दही, छाछ और पनीर को भी बाजार में उतारेगी। पहले चरण में ये उत्पाद दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में उपलब्ध होंगे. इसकी औपचारिक लांचिंग आज बाबा रामदेव ने दिल्ली में कर दी है. रामदेव ने अपने दूध का नाम दुग्धामृत रखा है। पतंजलि ने दूध का दाम 40 रुपये लीटर रखा है, जो कि मार्केट में पहले से बिक रहे अन्य कंपनियों के दूध से काफी सस्ता है।
पतंजलि के गाय के दूध का दाम काफी सस्ता है. राजस्थान में एक लीटर गाय का दूध 38 रुपये में मिलेगा तो वहीं दिल्ली-एनसीआर समेत अन्य शहरों में 40 रुपये लीटर होगा. आधा लीटर 20 रुपये और 200 एमएल 10 रुपये का होगा.
पतंजलि के गाय का दही 50 रुपये किलो होगा. 400 ग्राम पाउच 25 रुपये, 200 ग्राम पाउच 15 रुपये और 400 ग्राम कप 40 रुपये, 200 ग्राम कप 20 रुपये और 85 ग्राम कप 10 रुपये का होगा. छाछ की बात करें तो 500 एमएल 10 रुपये का और मसाला छाछ 200 एमएल 5 रुपये और 400 एमएल 10 रुपये की होगी.
गाय के दूध का बना पतंजलि का 1 किलो पनीर  280 रुपये का होगा. वहीं 200 ग्राम 65 रुपये का होगा.

पतंजलि के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, शुरुआत में चार लाख लीटर तरल दूध बाजार में बिक्री के लिए जारी किया जाएगा. धीरे-धीरे इसकी क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी. कंपनी की योजना अगले छह महीने में इस कारोबार को 500 करोड़ रुपये तक पहुंचाने की है.

कंपनी का दावा है कि सारे उत्पादों में किसी तरह की कोई मिलावट नहीं है और ग्राहकों को शुद्ध उत्पाद मिलेंगे. पतंजलि आर्युवेद के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने बताया कि लोगों को गाय का शुद्ध दूध और इससे बने उत्पाद अब बहुत ही कम दर पर मिलेंगे. कंपनी ने फ्रोजन मटर, अन्य कटी सब्जियां और फ्रेंच फ्राइज जैसे उत्पाद भी लांच कर दिए हैं.

डेयरी प्रॉडक्ट के अलावा कंपनी ने पशु आहार, दिव्य जल के नाम से बोतलबंद पानी और अन्य उत्पादों को लांच किया है. बाबा रामदेव ने कहा कि उन्होंने देश में कार्यरत अन्य सभी बड़ी कंपनियों को शीर्षासन करा दिया है. लांच से पहले बाबा रामदेव ने खुद गाय का बाल्टी में दूध निकाल कर दिखाया.

रामदेव ने कहा कि जल्द ही वो कपड़े, जींस सहित जूतों के लिए अलग से पूरे देश में स्टोर शुरू करने जा रही है. अक्टूबर तक पतंजलि रेडीमेड गार्मेंट्स के बिजनेस में भी उतरेगा. पतंजलि के एमडी आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि पतंजलि रेडिमेड गार्मेंट्स के सेक्टर में उतरेगा और अक्टूबर में देशभर में स्टोर्स खुलेंगे. इसमें जींस के अलावा अन्य कपड़े भी मिलेंगे. स्टोर का नाम परिधान होगा.

कंपनी फिलहाल अपने पतंजलि चिकित्सालय और आरोग्य केंद्रों पर उपलब्ध कराएगी. इसके अलावा अन्य दुकानदारों के जरिए भी कंपनी इनको बेचेगी. हालांकि इनके उत्पाद सबसे पहले उन लोगों को मिलेंगे, जो रजिस्ट्रेशन करेंगे.

कंपनी ने 0-4 साल तक के छोटे बच्चों के लिए डायपर भी लांच कर दिए हैं, जो पूरे देश में मिलने लगे हैं. इसके अलावा कंपनी महिलाओं के लिए सेनेटरी नैपकिन भी जल्द लांच करने जा रही है, जिसका दाम ऐसा रखा जाएगा, जिससे गरीब महिलाएं भी इसका लाभ ले सकें.

इन सबके अलावा बाबा रामदेव की कंपनी घरों में सोलर प्लांट लगवाने में लोगों की मदद भी करेगी. बाबा रामदेव ने कहा कि उनकी कंपनी देश में सौर उर्जा के प्रयोग को बढ़ाना चाहती है और इसके लिए देश भर में ऐसे प्लांट लगवाने में लोगों की मदद भी करेगी. इससे जहां आम आदमी की आमदनी बढ़ेगी, वहीं देश भर में सौर उर्जा का प्रयोग भी बढ़ेगा.

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com