Breaking News

PM मोदी ने गिनाईं ग्राम स्वराज अभियान की सफलता, इन लोगों को कहा शुक्रिया

नयी दिल्ली ,  अपनी सरकार के चार साल पूरे होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण आबादी के घर तक सेवाओं की आपूर्ति के एक कार्यक्रम की उपलब्धि का जिक्र करते हुए कहा कि विकास के फल अब सबसे गरीब तबके तक पहुंचने लगे हैं।

कई ट्वीट करके मोदी ने ‘ ग्राम स्वराज अभियान ’ का ब्यौरा साझा किया और इसे सरकार की ओर से शुरू किया गया एक विशेष आंदोलन करार दिया ताकि ‘‘ डॉ . बी आर आंबेडकर को श्रद्धांजलि के रूप में 14 अप्रैल से पांच मई तक 16,850 गांवों में सबसे गरीब तबके के विकास का लाभ पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि ‘ ग्राम स्वराज अभियान ’ के तहत विभिन्न टीमें गांवों में गईं और इन टीमों ने केंद्र सरकार की सात अग्रणी योजनाओं की संपूर्ण कवरेज सुनिश्चित किया।

प्रधानमंत्री ने कहा , ‘‘ यह आंदोलन घर तक सेवा की प्रभावी आपूर्ति और रहन – सहन में सहूलियत मुहैया कराने का बड़ा उदाहरण है। ग्राम स्वराज अभियान के 21 दिनों के दौरान उज्ज्वला योजना के तहत 7.53 कनेक्शन वितरित किए गए। सौभाग्य योजना के तहत 5,02,434 परिवारों को बिजली मुहैया कराई गई। 16,682 गांवों में 25.03 लाख एलईडी बल्ब वितरित किए गए। मिशन इंद्रधनुष के तहत 1,64,398 बच्चों और 42,762 महिलाओं का टीकाकरण किया गया। ’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि 14 अप्रैल से पांच मई तक जनधन के 20,53,599 लाभार्थियों को जोड़ा गया। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के 16,14,388 लाभार्थियों को जोड़ा गया और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 26,10,506 लाभार्थियों को जोड़ा गया।

उन्होंने कहा कि मंत्रियों , सांसदों , विधायकों , विभिन्न स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों , राज्य सरकारों के अधिकारियों , केंद्र सरकार के शीर्ष अधिकारियों , सिविल सोसाइटी के सदस्यों और स्वयं सहायता समूहों की सक्रिय भागीदारी के कारण परियोजना सफल रही। उन्होंने कहा , ‘‘ मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं। आगामी 26 मई को मोदी सरकार के चार साल पूरे होने जा रहे हैं।