Breaking News

प्रगति मैदान को करेंगे पुनर्विकसित, बनेगा विश्व स्तरीय प्रदर्शनी स्थल , होटल

नयी दिल्ली,  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में स्थित प्रगति मैदान को पुनर्विकसित कर वहां एक पांच सितारा होटल तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर का सम्मेलन कक्ष और प्रदर्शनी स्थल बनाया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद  संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बैठक में इस योजना काे मंजूरी दी गयी है। उन्होंने कहा कि प्रगति मैदान में विश्व स्तरीय प्रदर्शनी स्थल तथा सम्‍मेलन केंद्र परियोजना के कार्यान्‍यवन का कार्य तेजी से चल रहा है और वर्ष 2020-21 तक इसके पूरा होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि पांच सितारा होटल के निर्माण के लिए 611 करोड़ रुपए की लागत पर 99 वर्ष के लीज होल्ड के तहत 3.7 एकड़ भूखंड को हस्तांतरित करने के लिए भारत व्‍यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) को अधिकृत किया गया है। होटल के विकास और संचालन के लिए भारतीय पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) तथा भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) एक विशिष्ट उद्देश्य कंपनी का गठन करेंगे।

श्री जावड़ेकर ने कहा कि आईटीपीओ प्रगति मैदान काे पुनर्विकसित कर इसे विश्‍वस्‍तरीय बनाने के लिए इस मेगा परियोजना का कार्यान्‍वयन कर रहा है। उन्होंने कहा कि होटल सुविधा किसी बैठक, पहल, सम्‍मेलन और प्रदर्शनी का अभिन्‍न अंग होता है इसलिए इस होटल का निर्माण किया जा रहा है। होटल सुविधा से प्रगति मैदान वैश्‍विक स्तर पर बैठकों, पहलों, सम्‍मेलनों और प्रदर्शनियों के हब के रूप में प्रोत्‍साहन देने वाला बड़ा केंद्र बनेगा तथा इससे रोजगार सृजन के साथ व्‍यापार और वाणिज्‍य को बढ़ावा मिलेगा।