Breaking News

त्यौहार पर रेल यात्रियों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, किया ये बड़ा परिवर्तन

नई दिल्ली, त्योहार पर सरकार ने रेल यात्रियों को  बड़ा तोहफा दिया है।इसके लिये उसने कुछ नियम  बदल दिये हैं. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने यह घोषणा की है.

ATM से निकालने जा रहे हैं कैश तो जान लें यह नियम, आज से लागू

PM मोदी ने किया दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा सरदार पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण

 रेलवे ने अबकी बार  दीपावली और छठ से ठीक पहले यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है. रेलवे ने 15 ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर स्कीम को खत्म कर दिया है. रेलवे ने ऐसी ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर पूरी तरह हटा दिया है, जिनमें 50 फीसदी से कम सीटों की बिक्री होती है. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे उन रेलगाड़ियों से फ्लैक्सी किराया प्रणाली को पूरी तरह से हटाएगी, जिनमें ऐसे हालात हैं. लेकिन, सभी ट्रेनों के लिए फ्लेक्सी फेयर की अधिकतम सीमा को टिकट के आधार मूल्य के 1.5 गुणा के बजाय 1.4 गुणा होगा.

फर्जी मुठभेड़ के शिकार, जितेंद्र यादव को लेकर आयोग, योगी सरकार पर हुआ सख्त, दिये ये आदेश

रेल मंत्री ने कहा कम सीट बुकिंग वाली 15 रेलगाड़ियों में फ्लैक्सी किराया प्रणाली हटाई गई है. वहीं, 32 रेलगाड़ियों में सुस्त यात्रा मौसम के दौरान यह प्रणाली लागू नहीं होगी. लेकिन, बाकी 101 रेलगाड़ियों में योजना लागू रहेगी. रेल मंत्री ने इसकी घोषणा ट्विटर पर की है.

Piyush Goyal

@PiyushGoyal

त्यौहार पर रेल यात्रियों के लिए सरकार का तोहफा: रेलवे ने फ्लेक्सी फेयर के मूल को अधिकतम 1.5 गुना से घटाकर 1.4 गुना करने का फैसला किया है, साथ ही 50% से कम बुकिंग होने वाली ट्रेनों पर फ्लेक्सी फेयर को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।

भारतीय रेलवे की तरफ से लागू की गई फ्लेक्सी फेयर सिस्टम पूरी तरह से मांग-आपूर्ति पर निर्भर होती है. इसके तहत जिस समय टिकट की मांग ज्यादा होती है, उस वक्त टिकट की कीमतें बढ़ा दी जाती है.अक्‍टूबर 2016 से राजधानी, शताब्दी, दुरोंतो में ये किराया लागू था. फ्लेक्सी फेयर की वजह से इन ट्रेनों में सीटें नहीं भर रही थीं. सरकार ने दिवाली और छठ जैसे बड़े त्‍योहार को देखते हुए 15 ट्रेनों में इस स्कीम को खत्म कर दिया था. रेलवे का ये ऐलान यात्रियों के बड़ी राहत देने वाला है.