Breaking News

रेलवे ने किया ये बड़ा बदलाव…..

नई दिल्ली,  भारतीय रेलवे ने ये अहम बदलाव किया है। रेलवे बोर्ड ने अपनी नीति में बदलाव करते हुए यात्री रेलगाड़ियों की निगरानी का अधिकार डिवीजन को दे दिया है। अभी तक यह काम जोनल रेलवे के अधिकारी कर रहे थे। विशेषज्ञों का कहना है कि इस निर्णय से कोहरे में रेलगाड़ियों की रफ्तार बनाए रखने में मदद मिलेगी और वे समय पर अपने गंतव्य पर पहुंच सकेंगी।

SBI दे रहा हैं सस्ते में प्रॉपर्टी, ऐसे करें अप्लाई…

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने 3 दिसंबर को रेलगाड़ियों के समयपालन की रिपोर्टिंग का अधिकार सभी 68 डिवीजन को देने के निर्देश दिए। यह पहली बार होगा जब डिवीजन स्तर पर ट्रेन समयपालन की निगरानी जोनल रेलवे की बजाय डिवीजन से कराई जाएगी। आदेश में कहा गया है कि रेलवे सूचना प्रणाली सभी डिवीजन के एडीआरएम के यूजर आईडी व पासवर्ड सिस्टम में अपलोड कर दे। ताकि ट्रेन समयपालन निगरानी की प्रणाली में उनका दखल संभव हो।

चुनाव आयोग लोकसभा के साथ इन पांच राज्यों मे करा सकता है विधानसभा चुनाव

इसमें उल्लेख है कि रेलगाड़ियों को समय पर चलाने, कर्मियों की जवाबदेही तय करने, प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार करने के अधिकार एडीआरएम के पास होंगे। रेलवे विशेषज्ञों का कहना है कि रेलगाड़ियों को चलाने का काम डिवीजन स्तर पर किया जाता है। नियंत्रण कक्ष के जरिये यात्री रेलगाड़ियों और मालगाड़ियों को नियंत्रित और संचालित किया जाता है। लेकिन यात्री रेलगाड़ियों के समयपालन की निगरानी का काम चीफ ऑपरेशनल मैनेजर  के पास था। यहीं से रेलगाड़ियों के समय पर चलाने व देरी होने पर कार्रवाई तय की जाती थी। ताजा फैसले से सभी डिवीजन में  रेलगाड़ियों को समय पर चलाने की प्रतिस्पर्धा होगी। समस्त एडीआरएम में बेहतर समन्वय से समयपालन दुरुस्त होगा।

ये खाता खुलवाएं और पाएं सरकारी कर्मचारियों की तरह पेंशन

रेलवे बोर्ड ने इस बार 15 दिसबंर से रेलगाड़ियों को अधिकतम 75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर चलाने के आदेश दिए हैं। जबकि हर साल रेलगाड़ियों को 50-60 किलोमीटर की रफ्तार पर चलाया जाता रहा है। रेलवे बोर्ड ने यह फैसला अधिकांश ट्रेन इंजनों के ड्राइवरों को फॉग सेफ डिवाइस देने के बाद लिया है। जीपीएस आधारित इस उपकरण की मदद से ड्राइवरों को सिगनल का पता पहले ही चल जाता है और ट्रेन धीमी नहीं करनी पड़ती।

स्टेट बैंक अॉफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को दी ये बड़ी सुविधा….

विवादित ढांचा ध्वस्त होने की बरसी को लेकर, विश्व हिन्दू परिषद ने की ये बड़ी घोषणा

इस छोटी सी दुकान में इनकम टैक्स ने मारा छापा,मिले करोड़ो रुपये…

गोहत्या हिंसा में मारे गए इंस्पेक्टर के ड्राइवर ने किया बड़ा खुलासा…

फैजाबाद, इलाहाबाद के बाद अब इस शहर का नाम बदल सकते हैं सीएम योगी…..

अखिलेश यादव ने दिया बड़ा बयान, भगवान को कहा ये….

शिक्षकों के लिए निकली बंपर भर्ती, एेसे करें आवेदन….

बस में सफर करने वालों के लिए बुरी खबर….

मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान…

बिना एड्रेस प्रूफ के अब मिलेगा गैस सिलेंडर, बस