Breaking News

डेढ़ लाख अमेरिकी डालर की, सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप का शुभारम्भ

लखनऊ , रंगारंग कार्यक्रम के बीच डेढ़ लाख अमेरिकी डालर की ईनामी राशि वाली सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टूर सुपर 300 का आगाज हो गया। गोमती नगर स्थित बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में 25 नवम्बर तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में स्टार शटलर सायना नेहवाल समेत 20 देशों के 250 से अधिक शटलर हिस्सा ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गैर मौजूदगी में सूबे के खेल मंत्री एवं पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान ने दीप प्रज्जवलित कर टूर्नामेंट का शुभारम्भ किया। इस मौके पर बीबीडी ग्रुप की चेयरमैन अलका दासए बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष विराज सागर दास के अलावा बाई की कार्यकारिणी के सदस्य नवनीत सहगल मौजूद थे। मशहूर नृत्यांगना मंजरी चतुर्वेदी ने इस अवसर पर कथक नृत्य पेश कर समां बांध दिया।

आज क्वालीफाइंग राउंड के लिये विभिन्न श्रेणियों में कुल 28 मुकाबले खेले गये जिनमें पुरुष सिंगल्स में चार ; 32 का ड्राद्धए महिला सिंगल्स में चार ;32 का ड्राद्धए पुरुष डबल्स में चार ;32 का ड्राद्धए महिला डबल्स में चार ;32 का ड्राद्ध और मिक्स डबल्स में चार ;32 का ड्राद्ध को मेन ड्रा में प्रवेश दिया जाएगा। 21 से 23 नवम्बर के बीच मुख्य ड्रा के मैच होंगे। चैंपियनशिप का सेमीफाइनल 24 नवम्बर को और फाइनल 25 नवम्बर को होगा। सेमीफाइनल और फाइनल का सीधा प्रसारण किया जायेगा।

इस चैंपियनशिप में मेजबान भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, चीन, कोरिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, इंग्लैंड,  इजरायल,  जापान,  मलेशिया, मारीशस,  रूस, पैराग्वे,  स्वीडन,  थाईलैंड और अमेरिका समेत 20 देशों के खिलाड़ी खिताब के लिये जोर आजमाइश करेंगे। चैंपियनशिप में पहली बार चीन,जापान, स्वीडन, आस्ट्रेलिया और मारीशस के खिलाड़ी नजर आयेंगे।चैंपियनशिप में इंडोनेशिया के 26, मलेशिया के 22, चीन के 19 और रूस के 12 खिलाडी हिस्सा लेंगे।

सबसे ज्यादा 240 खिलाड़ी मेजबान भारत की तरफ से क्वालीफाइंग राउंड और मुख्य ड्रा में खेलेंगे। पुरूष और महिला सिंगल्स के विजेता को 11 हजार 250 डालर और उपविजेता को 5700 डालर का इनाम दिया जायेगा। पुरूष और महिला डबल्स के अलावा मिक्सड डबल्स के विजेता 11850 और उपविजेता को 5700 डालर का पारितोषिक मिलेगा।