सोशल मीडिया पर चुनाव परिणामों को लेकर हुये व्यंग्य, आपको कर देंगे लोटपोट

नयी दिल्ली,  सोशल नेटवर्किंग साइट टि्वटर पर मौजूद लोगों ने मंगलवार को संपन्न हुए चुनाव परिणामों को लेकर जम कर ताने और व्यंग्य किए और हंसने हंसाने का खूब अवसर दिया।

ऐसे ही कुछ तानों में कहा गया है, ‘‘पप्पू पास हो गया’’ और ‘‘ भाजपा को मिला तीन तलाक’’ । सोशल मीडिया पर मौजूद दक्षिणपंथी खेमा कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी को अक्सर ‘‘पप्पू’’ कहकर उनका मजाक उड़ाता है जबकि कुछ भाजपा नेता उन्हें इस नाम से ही संबोधित करने से नहीं चूकते।

इन टि्वटर यूजर्स ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को नहीं बक्शा। योगी ने भी इन चुनावों में अपनी पार्टी भाजपा के लिए खूब रैलियां की थीं। इनमें से एक में योगी पर वक्रोक्तिपूर्ण ढंग से कहा गया है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सलाह दे रहे हैं कि उन्हें ’’हार’’ का नाम बदल कर ‘‘जीत’’ कर देना चाहिये।

ऐसे ही एक और व्यंग्य में कहा गया है कि योगी को भाजपा का नाम बदल कर ‘‘कांग्रेस’’ कर देना चाहिये।योगी शासन ने बीते दिनों जगहों के नाम बदले हैं और उन्होंने अपने हैदराबाद दौरे में कहा था कि वह इस शहर का नाम भी बदल देगें।

एक अन्य संदेश में योगी के सिर पर हार का ठीकरा फोड़ते हुये कहा गया है, उन्होंने भगवान हनुमान को ‘‘जाति प्रमाणपत्र’’ जारी किया और उन्होंने ठीक मंगलवार को हनुमान जी ने अपना जवाब उन्हें दे दिया। हिंदू समुदाय में मंगलवार को भगवान हनुमान का दिन माना जाता है। चुनाव परिणाम मंगलवार को घोषित किए गए थे।

एक यूजर ने ताना मारते हुये कहा कि उन्हें अब अपना पहले वाला नाम ‘‘अजय सिंह बिष्ट’’ कर लेना चाहिये।

इस बहती गंगा में कांग्रेस की सोशल टीम ने भी हाथ धो लिए। पार्टी की दिव्या स्पंदना ने मोदी के 2003 में किए ट्वीट को रिट्वीट कर दिया। इस ट्वीट में कांग्रेस पार्टी को निशाना बनाते हुये उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री रहे मोदी ने कहा था कि पांच राज्यों में आये चुनाव परिणाम से हवा के एक रुख का पता चला है और यह कांग्रेस मुक्त भारत की शुरूआत है। स्पंदना ने बस इसमें एक शब्द बदल कर उनकी बात के मायने ही बदल दिये। उन्होंने ’’कांग्रेस’’ की जगह लिख दिया ’’भाजपा।’’

मशहूर लेखिका शोभा डे ने मौके पर चौका मारते हुये कहा, ‘‘ न केवल पप्पू पास हो गया बल्कि उसने अब पीएचडी भी ले ली। उम्मीद की जानी चाहिये वे अपनी पढ़ाई पूरी करेंगे और भटकेंगे नहीं। भारत उन्हें 2019 के चुनावों में पास होते देखना चाहता है।’’

अपने कठिन और नए शब्दों के लिए यूजर्स में मशहूर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी दो टूक बात रखते हुये कहा, ‘‘इसमें कोई अचरज नहीं कि आज भाजपा उखड़ी हुई है। मतदाताओं ने उसे तीन तलाक जो दिया है।’’ उनका इशारा राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों में भाजपा को मिली हार की तरफ था।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी टि्वटर पर भाजपा के एक नारे की तर्ज पर लिखा, ‘‘अबकी बार, धो दी सरकार’’। गौरतलब है कि साल 2014 में भाजपा ने नारा दिया था ‘‘अबकी बार मोदी सरकार’’।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com