Breaking News

शिक्षक नवीनतम तकनीक व प्रणाली को अपनायें- बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार)

लखनऊ, शिक्षक नवीनतम तकनीक व प्रणाली को अपनाते हुए बच्चो को बेहतर शिक्षा प्रदान करे, जिससे उनका सर्वागीण विकास हो सके। स्कूल में बच्चों को वह सभी जानकारी प्रदान करनी चाहिए जो उसके भविष्य के निर्माण के लिए उपयोगी हो। शिक्षक व अधिकारी अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी व निष्ठा से करना सुनश्चित करे।

इन सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,बढ़ेगा वेतन….

यह विचार उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने  एस0आर0ग्रुप आफ इन्स्टीट्यूट बी0के0टी0 लखनऊ में आयोजित पाॅंच दिवसीय एकीकृत सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ के उपरान्त व्यक्त कियें। उन्होने कहा कि इस प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी जाये उसको गम्भीरता से प्राप्त करना सुनिश्चित करे इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नही की जाये। उन्होने यह भी कहा कि प्रशिक्षण के सम्बन्ध में तैयार की गई पुस्तिका (निष्ठा) स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों की समग्र उन्नति के लिए राष्ट््रीय पहल का अध्ययन अवश्य किया जाये।

आमिर खान की बेटी का लेटेस्ट हॉट फोटो शूट का अनोखा अंदाज 

उन्होने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उददेश्य प्रारम्भिक चरण के सभी शिक्षकों को सीखने के परिणामों, स्कूल आधारित मूल्याकंन, शिक्षार्थी केन्द्रित शिक्षण शिक्षा में नई पटल और शिक्षाविदो आदि के माध्यम से बच्चों की विविध आवश्यकताओं का निदान करना है। साथ ही राज्य के अधिकारियों को और प्रधानाध्यापकों को भी सीखने के परिणामों , अमल शिक्षार्थी केन्द्रित शिक्षाशास्त्र और स्कूली शिक्षा में नई पटल पर उन्मुख करना है।

डा0 द्विवेदी ने कहा कि इस प्रशिक्षण का माड्यूल  विकसित किया गया है जो कि  गतिविधि आधारित है। यह माड्यूल आधारित प्रशिक्षण छात्रों के सीखने के परिणामों में सुधार के मददेनजर शिक्षकों का कक्षा स्तर तक सुसंगत विधाओं का उपयोग करके व्यापक सहायता प्रदान करेगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्राथमिक स्तर पर कार्यरत शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों, ब्लाक संसाधन समन्वयकों को सीखने का परिणाम, बच्चों के सामाजिक एवं व्यक्तिगत गुणों में सुधार स्कूल आधारित मूल्यांकन, नई पहल सुरक्षा और विभिन्न विषयों की सुरक्षा आदि के लिए शिक्षार्थी शिक्षण प्रशिक्षण में सम्मिलित किया जायेगा।

इस अवसर पर महानिदेशक बेसिक शिक्षा श्री विजय किरन आनन्द ने कहा कि शिक्षको के अवकाश सुविधाये, विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं के विकास, शिक्षको के वेतन विसंगति को दूर करने के सम्बन्ध में बेहतर व्यवस्था की जा रही है। उन्होने कहा कि विद्यालयों में शौचालय, स्वच्छ पेयजल, फर्नीचर, विद्युतीकरण, चाहारदीवारी सहित अन्य सभी आवश्यक कार्यो को कराये जाने का कार्य कराया जा रहा है।

पापा बन गए कॉमेडियन कपिल शर्मा, घर आई नन्‍ही परी

इस अवसर पर निदेशक बेसिक शिक्षा श्री सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह व समन्वयक एन0आर0जी0नई दिल्ली श्री फारूख अंसारी ने अपने-अपने विचार व्यक्त कियें। इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजक उप शिक्षा निदेशक व डायट प्राचार्य डा0 पवन सचान ने बताया कि इस प्रशिक्षण में 08 जनपदों बहराईच, बलरामपुर, बस्ती, हरदोई, लखीमपुर खीरी, शाहजहाॅंपुर, संतकबीर नगर व श्रावस्ती के चयनित शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा यह प्रशिक्षण पूर्णतया आवासीय है।  इस अवसर पर एस0आर0 ग्रुप आफ इन्स्टीट्यूट के चेयरमैन श्री पवन चैहान, सहित अन्य सम्बधित अधिकारी तथा शिक्षक आदि उपस्थित थे।

फिल्म पानीपत के विरोध मे, ब्राह्मण महासभा भी उतरी विरोध में

यात्रियों से भरा विमान हुआ लापता…..

फिर आपस में लड़े जवान, एक अधिकारी समेत कई लोगो की मौत…

इस मंदिर की तर्ज पर बनेगा अयोध्या में राम मंदिर

ये मोबाईल कंपनियां, एक दिसंबर से बढ़ायेगें टैरिफ

अब सरकारी कर्मचारियों को भी मुफ्त मिलेगा रसोई गैस कनेक्शन

प्रदूषण पर बच्चे ने लिखा ऐसा निबंध,सुनकर रह जाएंगे हैरान…