Breaking News

काला सागर में मिला हजारों साल पुराना जहाज , सच साबित हो सकती है यह पौराणिक कथा

लंदन, शोधकर्ताओं ने काला सागर में 2400 वर्ष पुराने जहाज का मलबा खोज निकाला है. सैकड़ों वर्ष बीत जाने के बाद भी इस ग्रीक व्यापारिक जहाज की स्थिति ज्यादा खराब नहीं है. अब तक खोजे गए जहाजों में यह सबसे पुराना बताया जा रहा है.

आप भी ले सकेंगे पेट्रोल पंप का लाइसेंस,नियमों में होने वाला है परिवर्तन

मैं अपनी पार्टी को यह आजादी दूंगा- शिवपाल सिंह यादव

एएमपी के प्रमुख खोजकर्ता व इंग्लैंड की साउथैंप्टन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जॉन एडम्स ने कहा, ‘काला सागर में पानी की सतह से दो हजार मीटर नीचे समुद्र तल में यह जहाज मिला. यह खोज पुराने समय में बनने वाले जहाजों और समुद्री यात्राओं की हमारी समझ को बदल देगी. इस परियोजना में समुद्र तल में पड़े पुराने जहाजों को ढूंढने के लिए खोजकर्ताओं ने गहरे पानी में तेल व गैस खोजने में इस्तेमाल होने वाले विशेष कैमरों का प्रयोग किया.

रेलवे टिकट के लिये अब लाईन लगने की जरूरत नही, इस एप्प से उठायें कई सुविधायें

चैट को सेफ रखने के लिए WhatsApp ने बनाया नया लॉक,जानिए क्या है खासियत

वैज्ञानिकों के ग्रुप के एक रिसर्चर जॉन एडम्स इसके बारे में कहते हैं, “एक जहाज, जो कि क्लासिकल दुनिया से है आज भी बचा हुआ है. और इसका मलबा समुद्र के तल में करीब 2 किमी में फैला हुआ है. यह एक ऐसी बात है, जिसपर मैं कभी विश्वास नहीं कर पाता. और इसे देखकर वाकई ऐसा लगता है कि किसी ग्रीस के महापुरुष ने वाकई इसे चलाया होगा.

Google ने किया बड़ा बदलाव,ऐप डाउनलोड करने से पहले जानिए गूगल के नियम…

विदेशी करंसी पर पड़ सकती इस भारतीय महिला की छाप…

इस जहाज को लोग ग्रीस के राजा ओडिसियस की मशहूर कथा को सच साबित करने वाला मान रहे हैं. इस कहानी में ओडिसियस मत्स्य कन्याओं से अपने जहाज को बचाने के लिए खुद उसके आगे एक ढाल बनकर खड़ा हो जाता है.यह जहाज एक ऐसे इलाके से मिला है, जहां पर 60 और जहाजों का मलबा पड़ा हुआ है. यही कारण है कि इस जगह को जहाजों की कब्र कहा जाता है. यह भी माना जा रहा है कि समुद्र के करीब 2 किमी से ज्यादा गहराई में मिला यह मलबा राजा ओडिसियस की ग्रीक कथा पर नए तरह से प्रकाश डाल सकता है.

अयोध्या में तोगड़िया समर्थकों राम मंदिर की ओर बढ़े, हुई जबरदस्त भिड़ंत…..

यूपी की एक और जेल में गैंगवार,जेल के अंदर हुआ हमला….

होमर का लिखा हुआ ओडिसी नाम का ग्रंथ इसी कथा पर आधारित है. इस महाकाव्य के सच्ची घटना पर आधारित होने के कयास भी इस जहाज के मिलने के बाद लगाए जा रहे हैं.ब्रिटिश म्यूजियम में इस घटना की प्रतिकृति के तौर पर एक फूलदान रखा है. अब वैसे ही जहाज का मलबा मिलना और उस मलबे का इतना पुराना होना, इस घटना के सच होने की बात पर मुहर लगाता सा लगता है.

दिवाली में पटाखों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये फैसला…

छत्तीसगढ़ में बसपा ने दूसरे चरण के उम्मीदवारों की घोषणा की, अजीत जोगी की बहू का भी नाम

पूर्व मुख्यमंत्री की बहू बसपा मे शामिल, एक ही परिवार के तीन सदस्य तीन पार्टियों मे

अमृतसर हादसे का सबसे डरावना वीडियो, देखिए कैसे लोगों को काटते हुए चली गई ट्रेन….

इस रेस्टोरेंट में परोसा जा रहा है इंसानों का मांस…

बेटी ने अपनी मां की कोख से दिया अपने बच्चे को जन्म