Breaking News

ताजमहल की खूबसूरती ने अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके परिवार को भी बनाया दीवाना

आगरा ,  मुगल वास्तुकला के उत्कृष्ट नमूने ताजमहल की खूबसूरती ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार को भी दीवाना बना दिया।

दुनिया को मोहब्बत का पैगाम देती अनमोल धरोहर का दीदार करने श्री ट्रंप करीब साढ़े आठ हजार मील की दूरी तय कर पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जारेड कुशनर के साथ सोमवार को यहां पहुंचे थे जहां उनका स्वागत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। यह पहला मौका है जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति सपरिवार ताज भ्रमण को आया था।

आगरा के खेरिया हवाईअड्डे पर एयरफोर्स वन विमान के जमीन चूमते ही लोक नर्तकों और कलाकारों के दल ने सांस्कृतिक प्रस्तुति के जरिये विशेष मेहमान की अगवानी की। भारतीय संस्कृति की विविधता से अभिभूत ट्रंप दंपत्ति ने अपनी भावभंगिमा और ताली थपथपा कर कृतज्ञता का इजहार किया। बाद में राष्ट्रपति विश्व प्रसिद्ध स्मारक की ओर कूच कर गया।

एयरपोर्ट से शिल्पग्राम के रास्ते होटल अमर विलास तक के करीब 14 किमी के रास्ते को खूबसूरत फूलों से सजाया गया था जिसके दोनो ओर स्कूली बच्चे भारत और अमेरिका का राष्ट्र ध्वज लहरा कर दुनिया के दो विशाल लोकतांत्रिक देशों की दोस्ती का मुजाहिरा कर रहे थे तो लोकनर्तक और अन्य कलाकार अपनी प्रस्तुति के जरिये इस छोेटे से सफर को और मनभावन बना रहे थे।

भारतीय संस्कृति और मेहमाननवाजी से अभिभूत श्री ट्रंप ने ताजमहल परिसर में उसकी सुंदरता को विजिटर बुक पर यूं बयां किया “ ताजमहल हमें प्रेरित और चकित करता है। इसे समय में बांध कर नहीं रखा जा सकता। ताज भारत के धनी और विविधतापू्र्ण संस्कृति का यह जीता जागता उदाहरण है। धन्यवाद भारत।”

करीब एक घंटा ताज की खूबसूरती को निहारने के बाद वह आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पहुंचे जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रंप दंपत्ति को ‘ताजमहल’ का एक बड़ा चित्र भेंट किया। प्रेम की अनूठी कलाकृति को यादों में संजो कर अमेरिकी राष्ट्रपति परिवार के साथ आगरा से दिल्ली के लिये रवाना हो गये।

इससे पहले ताजमहल में उकेरी गयी कलाकृति के प्रति दिलचस्पी दिखाते हुये अमेरिकी दंपत्ति ने गाइल नितिन सिंह से खासी पूछताछ की। नितिन ने बताया कि श्री ट्रंप पहले इसे हिन्दू राजा की स्मारक समझ रहे थे लेकिन बाद में उन्होने मुगल शिल्पकला के अद्वितीय नमूने के इतिहास को ध्यान से सुना और तारीफ की।

इस दौरान श्री ट्रंप की पुत्री इवांका अपने पति के साथ स्मारक के विभिन्न कोणों से फोटों खिचवानें में व्यस्त रही। उन्होने अपनी टीम के अधिकारियों के साथ भी डायना बेंच पर फोटो खिंचवाई।

उधर ट्रंप दंपत्ति ने करीब आधा घंटे तक गाइड के साथ ताजमहल परिसर में चहलकदमी की और बाद में दोनो एक दूसरे का हाथ पकड़े डायना बेंच की ओर बढ चले। इस दौरान फोटोग्राफरों को उनकी तस्वीर कैमरों में कैद की जिसके बाद दोनो ने सुरक्षा कर्मियों और अधिकारियों के साथ भी तस्वीर खिंचवाई।

ट्रंप दंपत्ति ने इससे पहले ताज महल के मुख्य गुम्बद पर स्थित शाहजहां और मुमताज की कब्रों को भी देखा। जानकारों के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप करीब डेढ किमी तक पैदल चले और ढलते सूरज के तले विभिन्न कोणाें से ताज की सुंदरता को निहारा।

इससे पहले हवाई अड्डे पर मोरपंख लगाये कलाकारों ने ढोल और नगाड़ों की थाप पर मयूर नृत्य किया और विशेष मेहमान का इस्तकबाल सांस्कृतिक प्रस्तुति से कर उन्हे भारत की विविधता का अहसास कराया। स्वागत से अभिभूत अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मलेनिया ने ताली बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। बाद में उनका काफिला शिल्पग्राम के रास्ते होटल अमर विलास के लिये रवाना हो गया।

फूलों से सजे करीब 14 किमी के रास्ते के दोनो ओर हजारों स्कूली बच्चे हाथों में अमेरिका-भारत का ध्वज फहरा रहे थे जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मलेनिया के स्वागत से संबधित बड़े होर्डिंग और कटआउट आकर्षक का केन्द्र बने हुये थे। श्री ट्रंप और उनकी पत्नी ताजमहल से करीब 500 मीटर पहले अपनी विशेष कार बीस्ट से उतर गये और गोल्फ कार्ट पर सवार होकर ताज की सुंदरता को निहारने चल पड़े।

श्री ट्रंप अमेरिका के दूसरे राष्ट्रपति है जो ताज का दीदार करेंगे। इसके पहले राष्ट्रपति के तौर पर श्री बिल क्लिंटन ने ताज का दीदार किया था। अमेरिका के प्रथम दंपत्ति की सुरक्षा में नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड (एनएसजी) और आतंकवादी निरोधक दस्ते (एटीएस) के कमांडो समेत दस हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये थे। आगरा नगर निगम ने ताजमहल के आसपास की दीवारों को पेंट कराया था। दीवारो में सुंदर कलाकृति अमेरिकी दंपत्ति को आकर्षित कर रही थी। डिवाइडरों पर नये सिरे से रंगरोगन कराया गया था जिसकी पट्टियो पर अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत संदेश उकेरे गये थे।

इससे पहले वर्ष 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का ताज भ्रमण सुरक्षा कारणों से निरस्त कर दिया गया था क्योंकि ताज की 500 मीटर की परिधि में सिर्फ एक बैटरी चालित वाहन के परिगमन की अनुमति थी।

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com