Breaking News

बच्चा रोता रहा,पर महिला को नहीं दी स्तनपान के लिए जगह

कोलकाता,स्तनपान को लेकर लोगों की मानसिकता में बिल्कुल भी बदलाव नहीं हुआ है। सार्वजनिक तौर पर स्तनपान कराने को अब भी कई लोग अश्लीलता मानते हैं।

 कोलकाता के साउथ सिटी मॉल में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है। साउथ सिटी मॉल में एक महिला अपनी बच्ची को स्तनपान कराना चाहती थी मगर सिक्योरिटी स्टाफ और मॉल प्रशासन ने प्राइवेट स्पेस देने से इनकार कर दिया।महिला से यह भी कहा गया कि वह बच्चे को स्तनपान कराने के लिए टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकती है।इस पर सिक्योरिटी स्टाफ और मॉल प्रशासन ने महिला को मॉल से बाहर निकलने के लिए कहा दिया।आखिरकार विवाद के बीच एक कपड़ों का स्टोरकीपर उनकी मदद के लिए आगे आया और उन्हें अपना ट्रायल रूम में महिला को स्तनपान कराने के लिए भेज दिया।

अभिलाषा दास अधिकारी नाम की महिला ने जब मॉल के फेसबुक पर जाकर अपनी अपनी कहानी बताई, तो मॉल प्रशासन की तरफ से जो जवाब आया, वह और भी ज्यादा हैरान करने वाला था।उन्हें सलाह दी गई कि अपने बच्चे को स्तनपान कराने की व्यवस्था पहले से कर लेनी चाहिए।आप अपने घर के काम घर पर ही करें,मॉल में नहीं।घर के काम घर पर ही निपटाकर आने चाहिए।

महिला की पोस्ट और उस पर मॉल का जवाब वायरल होने के बाद लोगों ने मॉल के खिलाफ जमकर भड़ास निकालना शुरू कर दिया। विवाद इतना बढ़ा कि मॉल बचाव की मुद्रा में आ गया । बिना शर्त के माफी मांगने के बाद भी लोगों को गुस्सा कम नहीं हो रहा था।और मॉल प्रशासन को अपने फेसबुक पेज से फीडबैक ऑप्शन को हटाना पड़ा।

साउथ सिटी मॉल के वाइस प्रेजिडेंट मनमोहन बागरी ने सफाई में कहा कि यह रिप्लाई एक बाहरी एजेंसी के अनुभवहीन एग्जिक्युटिव ने किया था।वह जवाब हमारी सहमति के बिना दिया गया था।हमने उस एजेंसी को हटा दिया है। उन्होंने साथ में कहा कि मॉल में चेंजिंग रूम है।और बाकी फ्लोर्स पर जो चेंजिंग रूम हैं, उनमें कुछ काम चल रहा था।

अभिलाषा ने बताया कि उनका अनुभव  कुछ अलग ही था। अभिलाषा के मुताबिक, फर्स्ट फ्लोर और सेंकेंड फ्लोर पर वॉशरूम के नजदीक उन्हें कोई चेंजिंग रूम नहीं मिला। वह ऐसा एक भी चेंजिंग रूम नहीं ढूंढ पाईं।और जब उन्होंने हेल्पिंग स्टाफ से पूछा तो उसने सलाह दी कि अगर बच्चे को स्तनपान कराना है। तो लेडीज वॉशरूम में जाकर करा सकती हैं।परेशान होकर मैंने अपने बच्चे को स्तनपान कराने की कोशिश की लेकिन यह बहुत ही असुविधाजनक था।