Breaking News

UPSC पास किये बिना अफसर बनाने की, मोदी सरकार ने की शुरूआत, हुयी तीखी आलोचना

नई दिल्ली, नरेंद्र मोदी सरकार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा पास किए बिना अब अफसर बनाने जा रही है. मोदी सरकार ने एक नई नीति के तहत अपनी सरकार में 10 अलग-अलग विभागों में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला है. जिसकी तीखी आलोचना शुरू हो गयी है.

समाजवादी छायाकार अशोक यादव पंचतत्व मे विलीन, पुत्र ने दी मुखाग्नि

अब यादवों की पीठ गढ़वाघाट मे सीएम योगी का दौरा, आखिर क्या है बीजेपी की मजबूरी

संयुक्त सचिव स्तर के पदों पर आमतौर पर उन्हीं की नियुक्ति होती थी, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की हो, लेकिन सरकार ने इन पदों के लिए लैटरल वैकेन्सी निकाली है. रविवार को इन पदों पर नियुक्ति के लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनेल ऐंड ट्रेनिंग (DoPT) के लिए विस्तार से गाइडलाइंस के साथ अधिसूचना जारी की गई। सरकार अब इसके लिए सर्विस रूल में जरूरी बदलाव भी करेगी.

ईद मिलन समारोह के जरिये, आरएसएस मुस्लिमों को जोड़ने की करेगा कवायद

अखिलेश यादव के पूर्व ओएसडी के पिता और समाजवादी आंदोलन के पुराने साथी अशोक यादव का निधन

ये सभी नियुक्तियां अनुबंध के आधार पर होंगी और 3  वर्षों के लिए होंगी.  अगर अच्छा प्रदर्शन हुआ तो 5 साल तक के लिए इनकी नियुक्ति की जा सकती है. इन पदों पर आवेदन के लिए अधिकतम उम्र की सीमा तय नहीं की गई है जबकि न्यूनतम उम्र 40 साल है. इनका वेतन केंद्र सरकार के अंतर्गत जॉइंट सेक्रटरी वाला होगा. सारी सुविधा उसी अनुरूप ही मिलेगी. इन्हें सर्विस रूल की तरह काम करना होगा और दूसरी सुविधाएं भी उसी अनुरूप मिलेंगी.

भ्रष्टाचार की बदनामी से बचने के लिए भाजपा सरकार ने यह साजिशी रणनीति बनाई -समाजवादी पार्टी

शिवपाल यादव ने सीएम योगी को लिखा ये खास पत्र, हो सकता है धमाका…

सरकार के किसी मंत्रालय या विभाग में जॉइंट सेक्रटरी का पद काफी अहम होता है और तमाम बड़े नीतियों को अंतिम रूप देने में या उसके अमल में इनका अहम योगदान होता है। इनके चयन के लिए बस इंटरव्यू होगा और कैबिनेट सेक्रटरी के नेतृत्व में बनने वाली कमिटी इनका इंटरव्यू लेगी। सरकार के इस फैसले के बाद प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले भी UPSC परीक्षा पास किए बिना बड़े अधिकारी बन सकते हैं.

सीएम योगी से मिला चेक हुआ बाउंस, टॉपर छात्र ने भरा बैंक को जुर्माना

अखिलेश यादव परिवार के साथ पहुंचे इस मंदिर में…

योग्यता के अनुसार सामान्य ग्रेजुएट और किसी सरकारी, पब्लिक सेक्टर यूनिट, यूनिवर्सिटी के अलावा किसी प्राइवेट कंपनी में 15 साल काम का अनुभव रखने वाले भी इन पदों के लिए आवेदन दे सकते हैं। आवेदन में योग्यता इस तरह तय की गई है कि उस हिसाब से कहीं भी 15 साल का अनुभव रखने वालों के सरकार के टॉप ब्यूरोक्रेसी में डायरेक्ट एंट्री का रास्ता खुल गया है। आवेदन देने की अंतिम तारीख 30 जुलाई है।

मंत्रियों व अफसरों के यहां लड़कियों को भेजे जाने को लेकर तेजस्वी यादव ने सीएम से पूछे ये सवाल

आईएएस अधिकारियों के विभाग बदले गये

बिना UPSC पास किये अफसर बनाने की मोदी सरकार की शुरूआत की तीखी आलोचना शुरू हो गयी है. सबसे पहले, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने मोदी सरकार के फैसले पर  ट्वीट कर कहा, ‘यह मनुवादी सरकार UPSC को दरकिनार कर बिना परीक्षा के नीतिगत व संयुक्त सचिव के महत्वपूर्ण पदों पर मनपसंद व्यक्तियों को कैसे नियुक्त कर सकती है? यह संविधान और आरक्षण का घोर उल्लंघन है. कल को ये बिना चुनाव के प्रधानमंत्री और कैबिनेट बना लेंगे. इन्होंने संविधान का मजाक बना दिया है.’

सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने बीएसपी मे की ‘घर वापसी’, बीजेपी से भी बड़ी टूट की संभावना

संगठन को चुस्त-दुरूस्त करने के लिये बहुजन समाज पार्टी मे फेरबदल की प्रक्रिया जारी

पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने  कहा कि इससे उपलब्ध स्रोतों में से सर्वश्रेष्ठ को चुनने का मौका मिलेगा. यह उपलब्ध स्रोतों में से सर्वश्रेष्ठ को चुनने का एक प्रयत्न है. इसके पीछे प्रेरणा यह है कि यह हर भारतीय नागरिक को अपनी प्रतिभा और क्षमता के हिसाब से अपना विकास सुनिश्चित करने के लिए मौका देता है.’

इस किताब ने रिलीज से पहले ही पाकिस्तान की राजनीति में ला दिया भूचाल

योगी सरकार की भ्रष्ट्राचार पर गजब कार्यवाही, शिकायत करने वाले व्यापारी को ही किया गिरफ्तार

सीएम के अफसर की शिकायत करने वाले की गिरफ्तारी पर, अखिलेश यादव ने योगी सरकार को घेरा

इस दर्दनाक घटना पर बोले अखिलेश यादव, योगी सरकार ने स्वास्थ्य सेवा को तहस-नहस किया

गूगल ने रेलवे स्टेशनों पर दे रखी है ये नि : शुल्क सुविधा, क्या आप उठा रहें हैं इसका लाभ ?

सपा से यादवों को तोड़ने की बीजेपी की कोशिश शुरू, यादव सम्मेलन मे मुलायम- अखिलेश पर लगे ये आरोप

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की बहन लड़ेंगी चुनाव…

जेलों में बंद छात्र नेताओं के लिए, अखिलेश यादव ने किया ये बड़ा काम

शरद यादव को मिली सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत…